affiliate marketing kya hai । Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affailiate Marketing Kya Hai ?

Affiliate Marketing मार्केटिंग का एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट बेचने के लिए उसको प्रमोट करते हैं अगर साधारण शब्दों में कहें तो एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा काम है जिसमें लोग किसी कंपनी या व्यक्ति के Product को Online के जरिए Promote कर उसे Sell करता है।

वर्तमान समय में एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है जिसमें आप किसी भी कंपनी के Product या Services को Promote करके उसे बेचकर अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing कैसे करें ?

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye ? यदि आप affiliate marketing के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो अब आपके मन में सबसे बड़ा सवाल होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी भी Product का Promotion करना होता है जिससे लोग इन प्रोडक्ट के बारे में जान सके और आप इन Product का Sell करके अच्छा खासा कमीशन कमा सके।

लेकिन सभी के लिए एफिलिएट मार्केटिंग करना आसान नहीं है एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको Affiliate Marketing करने के Process को समझना होगा कई लोग बिना कुछ सोचे समझे इस Field में घुस जाते हैं जिसके कारण वे लोग एफिलिएट मार्केटिंग में Successfull नहीं हो पाते हैं जिसके कारण वे एफिलिएट मार्केटिंग को ऑनलाइन पैसा कमाने का एक घटिया तरीका मान लेते हैं।

यहां आप जानना चाहते हैं कि आप किस प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें और इससे पैसे कैसे कमाए तो आप निश्चिंत हो जाएं क्योंकि हम आपको Step by Step बताने वाले हैं कि आप किस तरह से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अच्छी तरह की Popularity बनानी होगी यदि आप Facebook, Instagram, Twitter जैसे Social Media Platform पर अच्छी Popularity बना लेते हैं तो इन प्लेटफार्म के जरिए आप अपने Affiliate Products को Promote का एक अच्छा खासा Revenue Generate कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आपके पास अपना खुद का वेबसाइट या Youtube Channel है तो आप इनके जरिए भी Affiliate Marketing कर सकते हैं । वर्तमान समय में Blooging और Youtube एफिलिएट मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा तरीका है जिसके जरिए आप एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

बहुत सारे Bloogers और Youtubers एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं। Social media, blogging और YouTube channel से एफिलिएट मार्केटिंग करके आप किस प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी हम आपको देने वाले हैं इसलिए हमारे साथ बने रहे।

Affiliate Marketing शुरू करने के फायदे

1. Affiliate Marketing शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा है यह है कि आपको इसके लिए किसी प्रकार की इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है इसमें आप दूसरे के प्रोडक्ट को बेचकर ही अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।

2. एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए ( How To Earn Money From Affiliate Marketing ) ?

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए ? Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है आप कई प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं लेकिन हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के कुछ Unique और Famous तरीके के बारे में बताएंगे जिस तरीके का प्रयोग प्राय सभी Affiliate Marketer , एफिलिएट मार्केटिंग के लिए करते हैं और इसके जरिए अच्छा पैसा कमाते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए या तो आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं या तो आप Blooging के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं इसके अतिरिक्त यदि आपका खुद का यूट्यूब चैनल है तो आप अपने YouTube Channel के जरिए भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आप अपने website , Blog , YouTube channel, facebook , instagram ,अथवा twitter Account की मदद सेकिसी कंपनी के Product या Service को Online Promote कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट और सर्विस को बेच सकते हैं जिसके बदले में कंपनी आपको पैसे देगी इस प्रकार आप Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं ।

आपको बता दें कि इन सभी तरीकों में Youtube और Blooging सबसे Unique Method है एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने का और आज के समय में प्राय सभी इन्ही दो तरीके के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा रहे है इसलिए हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं कि आप Blooging और Youtube से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं और इसके जरिए पैसा कमाने

1. Blogging के जरिए Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

Affiliate Marketing के जरिए पैसे कमाने के लिए Blooging सबसे अच्छा विकल्प है बहुत सारे Bloogers Affiliate marketing के जरिए अच्छा खासा पैसा कमाते हैं blogging के जरिए affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक ब्लॉग वेबसाइट बनाना होगा जिसके बाद आप आपने Blog पर affiliate product का promote करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं।

blogging के जरिए affiliate marketing से पैसा कमाने का तरीका –
  • यदि ब्लॉगिंग के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना एक Blog Website बनाना होगा ।
  • जिसके बाद आपको अपने Blog Website के niche के हिसाब से affiliate program join करना है।
  • आपको अपने Blog Niche के हिसाब से affiliate product को Select करना है और उसे promote करना है।
  • यदि आप अपने Affiliate Products का अच्छा Response चाहते हैं तो आप किसी भी Product का Review लिखकर उसको प्रमोट कर सकते हैं जिससे आपको अपने Affiliate product का अच्छा response मिलेगा।
  • आप चाहें तो अपने blog Website के viewers को किसी product को खरीदने के लिए recommend कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आप जिस भी Product को Promote कर रहे हैं वह Product आपके User के लिए Useful हो क्योंकि आप जिस Product को Promote कर रहे हैं वह User के लिए फायदेमंद न हो तो वह उस Product को कभी नहीं खरीदेगा।

2. YouTube के जरिए Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing Se paise Kaise Kamaye ? एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए वर्तमान समय में Youtube सबसे अच्छा विकल्प है जिसमें आप अपने YouTube channel के जरिए product का प्रोमोट कर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं यूट्यूब से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना Youtube Channel Create करना होगा जिसमें आप अपने Videos के जरिए किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोट कर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

यदि आप अपने YouTube Channel में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Product Review का Channel Create करना चाहिए जिसमें आप किसी भी प्रोडक्ट का Review कर सकते हैं तथा उस प्रोडक्ट को खरीदने का लिंक आप अपने वीडियो के Discription Box में दे सकते हैं जब भी कोई यूजर आपके उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलेगा इस तरीके का प्रयोग करके कई Youtubers Affiliate Marketing के जरिए हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं।

Affiliate Marketing से कितना पैसा कमा सकते हैं ?

एफिलिएट मार्केटिंग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं इसके बारे में कोई सटीक जवाब नहीं है क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है क्योंकि यह एक ऐसा काम ही जिसमें आपको Product की Selling के ऊपर पैसे मिलते हैं आप जितना ज्यादा Product और Services को Sell करेंगे आपको उतना ही ज्यादा कमीशन मिलेगा और आप उतने ही ज्यादा पैसे कमाएंगे।

क्योंकि Affiliate Marketing में आप किसी दूसरे के Product को Promote करके उसे Sell करते हैं जिसके बदले में आपको कमीशन मिलता है।

यदि आपका Blog Website या YouTube Channel काफी Popular है अथवा Social Media Platform पर आपकी Popularity बहुत ज्यादा है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

लेकिन यदि एक Amount की बात करें तो यदि Social Media Platform फेसबुक में आपका फेसबुक पेज है और आपके पेज में 500 Members है अथवा यदि आपके Instagram Account में 10,000 Followers है और आप अच्छे तरीके से अपने Product का Promotion करते हैं तो आप महीने के 10,000 रूपये आसानी से कमा सकते हैं।

Affiliate Program में Commission कैसे मिलता है?

Affiliate Commission भिन्न – भिन्न कंपनियों के affiliate program पर depend करता है कि वो आपको किस प्रकार से प्रोडक्ट का कमीशन देता है लेकिन सभी कंपनियां तीन तरीकों से Affiliate Commission देती है जिनकी जानकारी हमने नीचे दी है ।

1. CPC ( Cost per click ) : Cost Per Click एक ऐसा Amount है जिसमें एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां अपने Product को Sell करने के लिए एफिलिएट मार्केटर को उनके Blog पर लगाए हुए उन कंपनियों के Product पर Per Click के हिसाब से कमीशन देता है।

2. CPM ( Cost Per 1000 impressions ) :- CPM एक ऐसा amount है जिसमें आपको product के मालिक द्वारा affiliate Marketer अर्थात जो उनके product को promote करता है उनको वे ad पर Views के हिसाब से पैसे देता है अर्थात कंपनियां उनको उनके blog पर लगाये हुए products के ad पर 1000 views के हिसाब से commission देता है।

3. CPS ( Cost Per Sale ) : Cost Per Sale एक ऐसा तरीका है जिसमें affiliate Marketer को Per Sale के हिसाब से कमीशन मिलता है साधारण शब्दों में कहें तो जब आप किसी कंपनी के Product को अपने Blog Website, YouTube Channel अथवा Social Media के जरिए Promote करते है तो यदि कोई User उस Product को खरीदता है तो तभी आपको कमीशन मिलता है इसमें आपको ना तो Views के पैसे मिलते हैं और ना ही Product पर Click के पैसे मिलते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग का यह तरीका सबसे ज्यादा Popular है और प्राय सभी कंपनियां Cost Per Sale के आधार पर ही लोगों को एफिलिएट का कमीशन देती है इसमें आपको हर एक Product के Purchase पर affiliate commission मिलता है तथा हर अलग-अलग Product के सेल में अलग-अलग कमीशन मिलता है Amazon, Flipkart और Snapdeal जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां CPS के आधार पर ही अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है और इसी के आधार पर Product का कमीशन देता है।

Best Affiliate Marketing Sites In India

India में क‌ई सारे Affiliate Marketing Network हैं जिनके Affiliate Programme को join करके आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं लेकिन ऐसी बहुत सारी Affiliate Programme Network हैं जो अच्छा कमीशन नहीं देते हैं साथ ही यदि आप बिना कुछ सोचे समझे ऐसी कंपनियों के Affiliate Programme को Join करते हैं तो आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए हम आपको सबसे Best Affiliate Marketing Network की List दे रहे है जिनके एफिलिएट प्रोग्राम को Join करके आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

  1. Amazon Affiliate Program
  2. Flipkart Affiliate Program
  3. Godaddy Affiliate Program
  4. Snapdeal Affiliate Programme
  5. eBay Affiliate Program

हमने आपको इसमें India की Top 5 Best Affiliate Programme Network की List दी है जिनके affiliate program में ज्वाइन करके एफिलिएट मार्केटिंग कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन इन सभी Affiliate Network में Amazon Affiliate Programme सबसे Best Affiliate Network हैं इसलिए हर कोई जो अपना एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस शुरू करता है वह अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन जरूर करता है क्योंकि इसमें आपको Product का Commission भी अच्छा मिलता है साथ ही इसमें आप आसानी से अपने पैसे को Payout कर सकते हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको Amazon Affiliate Programme में Join होने के बारे में बताने वाले हैं इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आप Amazon Affiliate के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं ।

Amazon Affiliate Programme के जरिए Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Amazon affiliate program se paise Kaise Kamaye ? Amazon affiliate Programme किचन मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको Amazon Affiliate Programme को Join करना होगा इसके लिए आपको Amazon Affiliate Programme Website पर जाकर Register करना होगा जिसके बाद आप किसी भी प्रोडक्ट का लिंक जेनरेट कर सकते हैं जिस Product को आप प्रोमोट करना चाहते हैं उसके बाद उस लिंक को आप अपने Blog, YouTube Channel या Social Media के जरिए प्रोमोट कर सकते हैं यदि कोई User आपके उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी Product खरीदता है तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलेगा।

Amazon Affiliate Programme में Join होने का तरीका

  1. सबसे पहले आप Amazon Affiliate Programme की वेबसाइट पर जाएं।
  2. यदि आपके पास पहले से Amazon account है तो sign in पर क्लिक करें और अपने email I’d/Mobile Number और Amazon Password के जरिए Login करें ।
  3. यदि आपके पास Amazon account नहीं है तो Create A New Amazon account पर क्लिक करके सबसे पहले अपना Account Create करे Account Create करने के प्रश्चात अपने Mobile No और Password के जरिए Amazon account में Login करे ।
  4. लॉगइन करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा आपको उस फॉर्म को सही से भरना है और उसे सबमिट कर देना है इसी के साथ आप Amazon Affiliate Programme में Join हो जायेंगे।

Amazon Affiliate Programme में एकाउंट बनाने के बाद आप किसी भी Product का Link Generate कर सकते हैं और उसे प्रोमोट करके बेचकर अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।

नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप Amazon Affiliate Programme को Join कर सकते हैं –

Amazon Affiliate Programme Join Now

Leave a Comment

close
%d bloggers like this: