Best 175 Psychology facts in Hindi । 175 रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य जो आपके दिमाग को हिला देंगे

मनोविज्ञान क्या है ( What is Psychology )

मनोविज्ञान विज्ञान की वह शाखा है जिसके अंतर्गत का मन अध्ययन किया जाता है विज्ञान की शाखा के अंतर्गत किसी भी व्यक्ति के मानसिक स्थिति का पता लगाया जा सकता है यह विज्ञान की एक बहुत ही बेहतरीन शाखा है क्योंकि यदि आपको भी विज्ञान की इस मनोवैज्ञानिक शाखा का ज्ञान हो तो आप किसी भी व्यक्ति को सिर्फ देखकर ही उसकी मानसिक स्थिति के बारे में पता लगा सकते हैं कि उसके दिमाग में वर्तमान समय में क्या चल रहा है और वह क्या सोच रहा है ।

आज हम इस आर्टिकल में आपको मनोविज्ञान से जुड़े 150 महत्वपूर्ण और रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य ( psychology facts in Hindi ) के बारे में बताने वाले हैं किसके बारे में जानकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे इसके साथ ही आप ही रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य के सहारे किसी भी व्यक्ति की मानसिक स्थिति को बहुत हद तक जान सकेंगे ।

Best 175 Psychology Facts in Hindi ( 175+ रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य जो आपके जीवन को बदल सकते हैं )

यदि आप मनोविज्ञान से जुड़े बेहतरीन तथ्यों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि हमारे इस आर्टिकल में आप मनोविज्ञान से जुड़े बहुत सारे रोचक तथ्यों ( psychology facts in Hindi ) के बारे में जानेंगे ।

To 150 Psychology Facts in Hindi

Top 175+ Psychology Facts in Hindi for Change Your Life

1. मनोविज्ञान के अनुसार लोग आपके बारे में कुछ अच्छा सुनने पर कम यकीन करते हैं लेकिन बुरा सुनने पर तुरंत यकीन कर लेते हैं !

2. मनोविज्ञान के अनुसार अगर किसी पुरुष को किसी के बात से तकलीफ पहुंचा हो तो वो उसे भूल जाता हैं पर माफ नहीं करता लेकिन अगर किसी महिला को किसी के बात से तकलीफ पहुंची हो तो वो उसे माफ तो कर देती है पर भूलती नहीं !

3. एक इंसान के लिए सबसे मुश्किल काम में से एक है खुद को यह समझाना कि अब उसे किसी की परवाह नहीं है।

4. खुद पर खर्च करने की जगह हम जितना अधिक दूसरों पर खर्च करते हैं हम उतना ही अधिक खुश रहते हैं !

150 Psychology Facts in Hindi

5. यदि आप किसी को अपने लक्ष्य बता देते हैं तो आपके सफल होने की संभावना कम हो जाती है इसके विपरीत आप जितना अधिक अपने लक्ष्य को गुप्त रखते हैं आपके सफल होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है !

6. 90 % लोग संदेश में अधिकतर उन्ही चीजो को लिखते हैं जिन्हें वह खुद कह नहीं सकते !

7. अधिकतर लोगों को अपना सबसे पसंदीदा इसलिए पसंद होता है क्योंकि वह उसके जीवन के किसी असल घटना के साथ जुड़ा होता है !

8. 18 से 33 साल की उम्र के व्यक्ति सबसे ज्यादा तनाव में रहता है इस उम्र के बाद धीरे-धीरे तनाव कम होता जाता है !

150 psychology Facts in Hindi

9. आप अपनी भावनाओं को जितना अधिक छिपाओगे दूसरे व्यक्ति के लिए आपको समझना उतना ही मुश्किल होता जाएगा और ऐसे में दूसरे व्यक्ति के साथ आपका संबंध ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाएगा !

10. जो लोग ज्यादा कॉमेडियन और मजाकिया होते हैं वे ज्यादा उदास और तनाव में रहते हैं !

11. हम इंसानों का दिमाग आधे से अधिक समय केवल यादों को दोहराता रहता है !

12. मनोविज्ञान के अनुसार जो लोग बुद्धिमान होते हैं वह दूसरों के मुकाबले खुद को काम आंकते हैं इसलिए लोग उन्हें बुद्धिमान मानते हैं !

13. जब कोई व्यक्ति पुराने समय को याद करता हैं तो उसे सबसे अधिक यह याद आता है कि उसने ऐसा पहले कब किया था !

150 psychology Facts in Hindi

14. जब कोई भी व्यक्ति हमसे यह कहता है कि मुझे आपसे बात करनी है तो हमें हाल ही में किए गए अपने सारे बुरे काम एक पल में याद आने लगते हैं !

15. जो लोग अधिक हंसते है उनमें मानसिक दर्द सहने की शक्ति साधारण व्यक्ति के मुकाबले कई गुना अधिक होता है !

16. मनोविज्ञान कहता है कि यदि आप किसी व्यक्ति के साथ अधिक समय बिताते हैं तो आप उसकी आदतें अपनाने लगते हैं इसलिए सोच समझकर दोस्त बनाएं !

17. 90 % लोगों का दिमाग यह सोचता है कि समय कुछ पल के लिए पीछे चला जाए !

18. अगर कोई भी व्यक्ति अपने नाखून को अधिक चबाता है तो इसका मतलब यह है कि वह परेशान है !

19. मनोविज्ञान के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अपने साथ अधिक तकिए लेकर सोता है तो इसका मतलब यह है कि वो खुद काफी अकेला महसूस करता है !

20. कोई भी व्यक्ति दिन की बजाय रात को आसानी से रो सकता हैं !

21. अगर आप किसी के बारे हर समय सोच रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप उसे बहुत अधिक मिस कर रहे हैं !

22. मनोविज्ञान के अनुसार अगर कोई व्यक्ति आपसे कुछ छुपा रहा है तो वह जिस चीज को छुपा रहा है उसी के बारे में बात करना शुरू कर दें यह सुनकर वह हड़बड़ा उठेगा और ऐसे में या तो वह आपको सच बोल देगा या एकदम शांत रहेगा ! 

23. अगर कोई व्यक्ति कम बोलता है लेकिन तेजी से बोलता है तो इसका मतलब यह है कि वो गोपनीय प्रकार का व्यक्ति है !

24. यदि कोई व्यक्ति आपकी छोटी से छोटी बातों पर भी गुस्सा हो जाता है तो इसका मतलब यह है कि उसे आपके साथ और प्यार की जरूरत है !

25. अगर कोई छोटी – छोटी बातों पर भी रो देता है तो इसका मतलब है कि वो एक नरम दिल का इंसान है !

26. अगर कोई बहुत अधिक सोता है तो इसका मतलब यह है कि वह अंदर ही अंदर किसी चीज के लिए घुट रहा है !

27. अगर कोई व्यक्ति गलत या असामान्य तरीके से खाना खाता है तो इसका मतलब यह है कि वो व्यक्ति बहुत अधिक तनाव में है !

28. मनोविज्ञान कहता है कि गानों का मनुष्य के दिमाग पर गहरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति जिस प्रकार के गाने सुनता है उसी तरह से वह इस दुनिया को देखने लगता हैं !

29. मनोविज्ञान के अनुसार हमारी आंखों को मोबाइल स्क्रीन की तुलना में किताबो को पढ़ना आसान होता है !

Best 175 psychology facts in Hindi

30. मनोविज्ञान के अनुसार अगर आप किसी इंसान को पसंद करते हैं तो उसके साथ काम करते हुए आप नई नई चीजों को सीखते हैं !

31. यह कड़वी सच्चाई है कि लड़कियों के दुख या फिर दर्द अधिकतर लोग सुनने को तैयार हो जाते हैं और मदद भी करते हैं लेकिन यही बात किसी मर्द की हो तो कोई ध्यान नहीं देता !

32. साइकोलॉजी की एक रिसर्च से पता चला है की जब कोई आपको दिल से याद करेगा तो उसका पता आपको कुछ इस तरह से चलेगा की आपका मन बेचैन होने लगेगा और अचानक वही शख्स बार- बार याद आने लगेगा !

33. मनोविज्ञान के अनुसार अगर आप अपने प्यार के लिए थोड़ा झुक नहीं सकते तो यकीन मानिए आपका प्यार ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकता  !

34. मनोविज्ञान के अनुसार जो व्यक्ति बहुत ज़्यादा हंसता है वह बहुत ज्यादा रोता भी है !

35. मनोविज्ञान के अनुसार अगर कोई इंसान आपसे जलता है तो इसका मतलब यह है कि वह इंसान आप जैसा बनना चाहता है लेकिन वह बन नहीं सकता !

36. अगर आप अपने दिन को अच्छा बनाना चाहते हैं तो आप कभी भी मॉर्निंग में स्ट्रेस ना लें !

175 best psychology facts in Hindi

37. साइकोलॉजी के अनुसार इंसान को सबसे बेहतरीन फीलिंग्स तब आती है जब उसे पता चलता है की वह किसी इंसान के लिए Special हैं या उसकी कोई वास्तव में Care करता है !

38. अगर कोई लड़की एकदम कुछ दिनों से Silent अर्थात शांत हो गई है इसका मतलब यह है कि उसके साथ उसकी उम्मीद के विपरीत किसी ने जरूर कुछ बहुत ही ज्यादा गलत किया है जिसके कारण वह अंदर ही अंदर खुद को खो चुकी है !

39. मनोविज्ञान के अनुसार सच्चे लवर का दिल टूटने से उसे भयानक शारीरिक दर्द का सामना करना पड़ सकता है इस अवस्था को Stress Cardiomyopathy ” कहा जाता है !

40. जो लोग बहुत ज्यादा सोंचते है , उनमे हार्ट अटैक और आत्महत्या की आशंका ज्यादा बढ़ जाती है !

41. यदि आप अपने उल्टे हाथ से अपने दाँत ब्रश करते हैं , तो आप अपने दिमाग को अलग तरह से काम करने के लिए मजबूर कर सकते हैं जिससे आपका आत्म नियंत्रण स्तर बढ़ जाएगा !

Psychology facts about Human Brain

42. मनोविज्ञान कहता है कि हमारा दिमाग एक बोरिंग काम को भी पल भर में मजेदार बना सकता है अगर हम सच में उस काम को करना चाहते हैं तो !

43. अगर आप बहुत बार किसी चीज के कारण हर्ट हुए हो और इसके बाद भी आप मुस्कुराते हो तो वास्तव में आप बहुत ही मजबूत हो जाते हैं !

44. आप जिन लोगों के साथ ज्यादा समय बिताते हैं तो आपकी सोच और काम करने की क्षमता भी उन्हीं लोगों के जैसी बन जाती है ! 

45. हमारा मन केवल प्रत्येक व्यक्ति पर एक बार पूर्ण विश्वास बनाए रखता है और अगर वह विश्वास एक बार टूट जाए तो उसके बाद उसे फिर कभी भी पहले जैसा विश्वास नहीं होता !

46. अगर कोई व्यक्ति आपके पास किसी दूसरे की चुगलीं करता है तो वह कहीं ना कहीं आपकी भी किसी और के सामने चुगली करता होगा !

47. मनोविज्ञान कहता है कि जब भी आप समस्या पर फोकस करते है तो आपको समस्या ही दिखाई देता हैं और अगर आप उस समस्या को हल करने के बारे में सोचते हैं तो आपको उसमें बहुत सारी opportunity दिखाई देगी !

48. जब भी आप शीशे के सामने खड़े होकर खुद से सकारात्मक बातें करते हैं तो आप मानसिक रूप से मजबूत होते हैं !

49. शारीरिक मेहनत करने वाले की तुलना में दिमागी मेहनत करने वाला इंसान ज्यादा सफल होता है !

50. जो व्यक्ति ईमानदार होता है उसके ज्यादा दोस्त नहीं बनते लेकिन उसके जितने भी दोस्त बनते हैं वे पक्के होते हैं !

100 प्रसिद्ध हिन्दी दिवस स्लोगन और नारे

51. अगर कोई व्यक्ति बहुत ज़्यादा सोचता है उसके डिप्रेशन में जाने का खतरा बहुत अधिक होता है !

52. मनोविज्ञान के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने बच्चों को जरूरत से ज्यादा डांटता है तो वे अपने आप से नफ़रत करने लिखते हैं

53. अगर आप पहली बार कहीं नई जगह पर घूमने जाते हैं तो आप बहुत ज्यादा तरोताजा महसूस करता है और आपके अंदर एक सकारात्मक भाव पैदा होता है !

54. मनोविज्ञान के अनुसार जो लोग कम पढ़ाई करते हैं उन्हें चीजें बहुत जल्दी समझ में आती है या बहुत जल्दी याद हो जाती है !

55. मनोविज्ञान के अनुसार जो लोग कम पढ़ाई करते हैं उन्हें चीजें बहुत जल्दी समझ में आती है या बहुत जल्दी याद हो जाती है !

56. अगर कोई लड़का किसी लड़की को देखकर यह फील करता है कि वह उसकी लाइफ में स्पेशल है तो 90 % चांस है वह लड़का उस लड़की को पसंद करता है !

57. मनोविज्ञान के अनुसार जो व्यक्ति सफेद कपड़े पहनता है उनका मन बहुत ज्यादा शांत रहता है और उसके विचार हमेशा सकारात्मक रहते हैं !

58. मनोविज्ञान कहता है कि अगर आप किसी लंबी यात्रा में 1 सप्ताह या उससे अधिक समय के लिए बाहर जाते हैं और जब आप अपने घर वापस आते हैं तो आपको अपने घर में एक अलग प्रकार की खुशबू महसूस होती है !

Relationship Life Psychology Facts in Hindi

59. मनोविज्ञान के अनुसार किसी भी कपल का ब्रेकअप तभी होता है जब उन दोनों में से किसी एक ने भी किसी तीसरे व्यक्ति से सलाह ली हो !

60. मनोविज्ञान कहता है कि अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड अथवा अपनी पत्नी से कोई बात मनवाना चाहते हैं तो उस बात को कहने से 48 घंटे पहले से आप उनकी ज्यादा देखभाल करना शुरू कर दें क्योंकि इससे 80 % चांस बन जाता है कि वह आपकी बात मान जाएगी यही बात लड़कों पर भी लागू होती है !

61. अगर आप एक शादीशुदा व्यक्ति हैं और आप अपनी पत्नी की रिस्पेक्ट करते हैं तो आपका जिंदगी में सफल होने का चांस 90% तक बढ़ जाता है !

Psychology Facts in Hindi About Dream

63. मनोविज्ञान के अनुसार हमें सबसे ज्यादा लंबे और गहरे सपने सुबह के वक्त आते हैं और यह सपने 20 % तक हमें याद भी रह जाते हैं !

64. मनोविज्ञान कहता है कि जिन व्यक्तियों को रात में डर लगता है उन्हें सफेद चादर ओढ़कर नही सोना चाहिए , क्योंकि इससे उन्हें डरावने सपने आने लगते है जिससे वो और ज्यादा डर जाते हैं !

Some Important Psychology Facts about Human Behavior

65. साइकोलॉजी के अनुसार ऐसे लोग जो दूसरों की बातों पर जल्दी भरोसा कर लेते हैं , उन लोगों का हृदय काफी कोमल होता है , हुए अपने जीवन में बड़े फैसले नही ले पाते इसके साथ ही सबसे ज्यादा धोखेबाजी भी इन्हीं के साथ होती है !

66. ऐसे लोग जो दिन में केवल 10 मिनट भी अपना मनपसंद संगीत सुनते हैं वह लोग दिमागी तौर पर काफी खुश रहते हैं !

67. जो लोग अंधेरे मे सोते हैं वे लोग काफी आत्मविश्वासी होते हैं और इन्हें अपने काम से बहुत प्रेम होता है । इन्हे किसी भी काम में देरी बिल्कल पसंद नहीं होती !

68. जो व्यक्ति लोगों को हंसाना जानते हैं वे किसी को भी अपनी तरफ जल्दी आकषिर्त कर लेते हैं और लोगों का उनकी तरफ ध्यान खींचा चला आता है !

69. मनोविज्ञान कहता है कि जो लोग बाएं हाथ से काम करते हैं वे लोग दांए हाथ से काम करने वाले लोगों की तुलना में कम्प्यूटर गेम्स और खेलों में ज्यादा तेजी से काम करते हैं !

Best Knowledgeable Psychology Facts in Hindi

70. साइकोलॉजी कहता है कि अगर आप किसी काम में एक्सपर्ट होना चाहते हो तो खुद से यह कहना शुरू कर दीजिए कि जो व्यक्ति काम करता है वह दूसरे व्यक्तियों की तुलना में स्मार्ट होता है ऐसा कहने से आपका दिमाग उस काम को करने के लिए और भी ज्यादा उत्सुक होगा और उस काम को अच्छे से कर पाएगा जिससे आप किसी भी काम एक्सपर्ट बन सकते हैं !

71. साइकोलॉजी कहता है कि अगर आप रोजाना सुबह सबसे पहले उठकर अपने पैरेंट्स यानी कि माता – पिता के पैर छूते हैं तो आपको और अधिक एनर्जी मिलती है और आपको दिनभर सकारात्मक विचार आते रहते हैं !

72. जो व्यक्ति हर काम के लिए ‘ हां ‘ कह देते हैं ऐसे व्यक्तियों की लोगों की नजर में कोई इज्जत नहीं होती है अतः वैसे व्यक्ति को कुछ बातों में ‘ नहीं ‘ कहने की भी आदत डालनी चाहिए !

73. किसी के कुछ ना बोलने पर भी ऐसा महसूस होना कि आपको किसी ने आवाज लगाई है यह एक स्वस्थ दिमाग की निशानी है !

74. मनोविज्ञान के अनुसार किसी भी इंसान को अकेलेपन की भावना तब नहीं होती जब वह सच में अकेला होता है बल्कि यह भावना तब आती हैं जब वास्तविकता में कोई उसकी परवाह करना बंद कर देता हैं !

75. मनोविज्ञान कहता है कि जो व्यक्ति खुद को दर्पण में ज्यादा समय तक देखते हैं वैसे व्यक्ति अपने चेहरे के प्रति काफी चिंता ग्रस्त होते हैं ! 

76. जो लोग जल्दी शरमा जाते हैं वैसे लोग अधिक दयालु और विश्वसनीय होते हैं !

77. मनोविज्ञान कहता है कि जिन लोगों की आंखें गहरी होती है वैसे लोग खेलने में ज्यादा अच्छे होते हैं और जिन लोगों की आंखें हल्के रंग की होती है वैसे लोग योजना बनाने में काफी माहिर होते हैं !

78. मनोविज्ञान कहता है कि किसी से गले मिलने हैं पर तनाव मुक्त और तरो – ताजा महसूस होता है और अगर अगर कोई व्यक्ति किसी से 20 सेकंड से ज्यादा गले लगता है तो उसे उस व्यक्ति पर ज्यादा भरोसा होने लगता है ! 

79. मनोविज्ञान के अनुसार अगर आप किसी भी न‌ई आदत को अपनाना चाहते हैं तो आप ऐसे लोगों के साथ रहिए जो लोग उस आदत को अपनाना चाहते हैं क्योंकि समूह के साथ किसी भी नई आदत को अपनाना आसान होता है !

80. साइकोलॉजी कहता है कि जब भी एक व्यक्ति 1 घंटे से ज्यादा समय तक बोलता है तो वह अपने होश खो देता है और अनजाने में कुछ ऐसी बातें बोल देता है जो उसे नहीं बोलनी चाहिए !

 

Psychology Facts in Hindi about Sadness

81. अगर कोई व्यक्ति आपके पास मायूस होकर आता है और अगर उसे कोई समस्या हो तो आप उसके कंधे पर हाथ रखिए इससे उसे बहुत अच्छा महसूस होगा और वो आपको अपनी समस्या के बारे में सब कुछ बड़ी आसानी से बता देगा !

82. साइकोलॉजी कहता है कि अगर आप अपने जीवन में कुछ नया सीखना चाहते हैं तो लोगों की बातों को गौर से सुनिए इससे आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा !

83. अगर आप किसी की कही गई बुरी बातो को सुनकर उदास हो जाते हैं तो इसका मतलब है कि आप दिल से सोचते हैं !

84. अगर आप किसी को यह साबित करना चाहते हैं कि आप बहुत कुछ बड़ा कर सकते हैं तो आप बहुत बड़ी बेवकूफी कर रहे हैं क्योंकि वह इंसान आपको मोटिवेट तो नहीं डिमोटिवेट जरूर कर देगा जिससे आप का मनोबल कम हो जाएगा ! 

Best Psychology Facts in hindi about Couple Relationship

85. वैसे Couple जो शादी के बाद कम से कम 30 मिनट तक हंसी मजाक करते हैं उनका रिलेशनशिप बहुत मजबूत होता है !

86. मनोविज्ञान कहता है जो व्यक्ति अपनी प्रेमिका या प्रेमी का हाथ पकड़कर चलता है उन्हें थकान या टेंशन महसूस नहीं होता है !

87. मनोविज्ञान के अनुसार अगर एक ग्रुप में सभी लोग किसी बात को लेकर हंस रहे हैं तो हर कोई हंसते समय उस व्यक्ति को देखता है जिससे वो प्यार करता है। इसलिए जब भी कोई ग्रुप में हंसे तो लोगों की आंखों में देखे इससे आपको यह तुरंत पता चल जाएगा कि कौन किससे प्यार करता है !

bitter truth psychological facts in Hindi

88. साइकोलॉजी के अनुसार किसी भी शादी में 50 से ज्यादा लोग खुश नहीं होते और मृत्यु में 20 से ज्यादा लोग दुःखी नहीं होते बाकी लोग तो सिर्फ दिखावा करने के लिए आते हैं !

89. जो लोग दूसरों को खुश रखने की कोशिश करते हैं बाद में ऐसे लोग अक्सर खुद को अकेले मानते हैं !

90. साइकोलॉजी के अनुसार लोग मुफ्त में मिली हुई चीजों को लोग कद्र नहीं करते हैं इसलिए किसी का कोई काम करने से पहले कीमत जरूर वसूलें !

91. मनोविज्ञान के अनुसार धूप में रहने वाले लोग AC में रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक खुश रहते हैं !

92. मनोवैज्ञानिक शोध के अनुसार खुशी के आंसू पहले दाहिने आंख से गिरते हैं जबकि गम के बाएं आंख से गिरते हैं !

93. मनोविज्ञान के अनुसार कुंवारे लोगों को शादीशुदा लोग अधिक खुश नजर आते हैं और शादीशुदा लोगों को कुंवारे लोग अधिक खुश नजर आते हैं !

94. यदि कोई व्यक्ति आपसे परेशान और निराश नहीं होता है तो इसका मतलब यह है कि वो आपकी परवाह नहीं करता है !

95. नकारात्मक विचारों को लिखकर उसे कूड़ेदान में फेंकना आपके मूड को अच्छा करने का बेहतर विकल्प है !

96. जो लोग मूर्खतापूर्ण सवालों या स्थितियों पर तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं वैसे लोग स्वभाव से अधिक बुद्धिमान होते हैं !

97. मनोविज्ञान कहता है कि जो लोग खुद से बात करते हैं वे स्वभाव से काफी बुद्धिमान और प्रभावशाली होते हैं !

98. तेज बुद्धि और उच्च बुद्धि स्तर वाले लोगों की रात में देर से सोने की संभावना अधिक होती हैं !

99. मनोविज्ञान के अनुसार अगर रात में अचानक आपकी नींद टूट जाती है तो इसका अर्थ यह है कि आपकी आत्मा किसी के सपने में गई हुई है या फिर कोई आपके बारे में बहुत ज्यादा सोच रहा है ! 

100. यदि आप चाहते हो कि आपकी बातों को कोई ना भूले तो आप अपनी बात को एक कहानी के तौर पर बताएं क्योंकि कहानियों को इंसान जल्दी और लंबे समय तक याद रख पाता है !

101. महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा सपने डरावने बुरे ) देखती है । औरतों के सपने ज्यादा भावनात्मक होते है । जबकि पुरुष अपने सपने ज्यादा समय तक याद नही रख पाते है !

102. साइकोलॉजी कहता है आंखें बंद करने से चीजें जल्दी याद आती हैं इसलिए अगर आप कोई चीज भूल जाते है तो ‘ उसे आंखे बंद करके याद करने की कोशिश करे आपको वो चीज जरूर याद आ जायेगी !

103. साइकोलॉजी के अनुसार जो व्यक्ति प्यार में पड़ता है वह अपने काम के प्रति लापरवाह हो जाता है इसका मतलब है यह है कि उस व्यक्ति को काम में मन नहीं लगता है, वह आलसी भी हो जाता है और वह अपने काम से जी चुराने लगता है !

104. साइकोलॉजी के अनुसार किसी भी समस्या को हल करने के लिए महिलाएं अपने दिमाग के दोनों किनारों का उपयोग करती हैं जबकि पुरष अपने दिमाग के बाएं हिस्से का उपयोग करता है !

105. औसत व्यक्ति अपने स्मार्टफोन को बिना वजह हर दिन 110 बार खोलता है । एक मनोवैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया है की अगर कोई व्यक्ति फ्री बैठा है और उसके सामने कोई दूसरा व्यक्ति मोबाइल का प्रयोग कर रहा है तो 90 % चांस है कि उसका भी मन अपने मोबाइल को चेक करने के लिए आकर्षित होगा !

106. मनोविज्ञान के अनुसार जो लोग कुत्ते पालते है वे लोग मानसिक रूप से काफी स्वस्थ रहते है उन्हें टेंसन और मानसिक बीमारी कम होती है क्योंकि कुत्ता दुनिया का एक मात्र ऐसा जानवर है जो अपने मालिक को अपने आप से ज्यादा प्यार करता है !

107. विज्ञान के अनुसार कोई भी इंसान थकने के बाद ज्यादा ईमानदार हो जाता है !

108. इंसान कभी भी सपने में खुद के चेहरे को अच्छी तरह से नही देख पाता उसे सपने में कभी खुद का चेहरा साफ नहीं दिखाई देगा !

109. एक मनोवैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार दुनिया के लगभग 68 % लोग Phantom Vibration Syndrome नामक बीमारी से ग्रसित हैं इसमें व्यक्ति को अपना फ़ोन वाईबरेट करता हुआ महसूस होता है जबकि फ़ोन असल में वाईबरेट नहीं कर रहा होता है !

Some Amazing Psychology Facts in Hindi

110. साइकोलॉजी के अनुसार यदि आप किसी से सच बुलवाना चाहते हैं या कोई सच्ची बात जानना चाहते हैं  तो आपको उससे देर रात में बात करनी चाहिए उस समय उसके सच बोलने का अधिकतर चांस है क्योंकि मनोविज्ञान कहता है कि रात के समय हमारा दिमाग थका हुआ होता है जिसके कारण हमारा दिमाग सोच नहीं पाता और सच बोल देता है !

111. अगर कोई सामने से आकर आपसे माफी मांग रहा है तो उसे ‘ It’s ok ‘ कहने की बजाय उसे ” Thankyou for Apologizing ” बोलें यह वाक्य उसे कंफर्टेबल महसूस कराने के साथ आपसे बातचीत करने के नए द्वार खोलेगा !

112. जब कोई व्यक्ति सच बोलता है, तो उसके हाथ ज्यादा हिलते है । वही अगर कोई व्यक्ति झूठ बोलता है, तो वह अपने शरीर में कम गतिविधि करता है !

113. मनोविज्ञान के अनुसार सभी भावनात्मक दर्द लगभग 12 मिनट तक रहते हैं उससे ज्यादा देर तक दर्द को हम स्वयं ही सोच सोचकर बढ़ाते हैं !

114. अगर आप अचानक बिना वजह उदास हो जाए तो इसका अर्थ यह है कि जरूर आपके साथ कुछ गलत होने वाला है क्योंकि गलत होने के कुछ वक्त पहले ही आपका दिमाग आपको संकेत देने लगता है !

115. जो लोग बुद्धिमान होते हैं वो अक्सर चीज़ों से बोर हो जाते है और ऐसे लोगो को बहस करना बिल्कुल भी पसन्द नही होता हैं इसी वजह से वो हर चीज़ नोटिस तो करते है लेकिन वो चुपचाप रहना ज्यादा पसंद करते है क्योंकि उनको लगता हैं कि इस बहस में पड़ना उनके समय को खराब करना है भले ही वह उस समय कुछ भी न कर रहे हो !

116. मजाक में ही क्यों न हो लेकिन जो इंसान खुद को गरीब बोलता है वह वास्तव में कभी अमीर नही बन पाता !

117. साइकोलॉजी के अनुसार ” सच्चे दिल के लड़के / लड़कियां किसी के काम को ना नही कह पाते, यदि वह किसी काम को ना कह भी देते है तो अंदर ही अंदर उन्हे खुद में बहुत बुरा महसूस होता है !

Psychology Facts in Hindi about Girl ( लड़कियों से जुड़े रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य )

118. अगर कोई लड़की पूरे दिन लव सॉन्ग सुनती है तो इसका मतलब उस लड़की की जिंदगी में कोई और आचुका है अर्थात वह लड़की किसी लड़के से प्यार करती है !

119. मनोविज्ञान के अनुसार लड़कियां अपने पहले प्यार को जिंदगी में कभी नहीं भूलती लेकिन उसके बाद में उसकी जिंदगी में कोई भी आए उन्हें भूलना उनके लिए चुटकी भर का खेल है !

120. लड़कियां ऐसे लड़कों को बिल्कुल भी पसंद नहीं करती है जो गलत शब्दों का इस्तेमाल करते हैं या फिर गंदी बातें करते हैं !

121. मनोविज्ञान कहता है कि लड़कियों को किसी को भी सलाह देना पसंद है लेकिन उन्हें किसी से सलाह लेना बिल्कुल पसंद नहीं होता !

122. अगर कोई लड़की किसी लड़के के परिवार से मिलना चाहती है तो इसका मतलब यह है कि वह उस लड़के के साथ रिलेशनशिप में बहुत ज्यादा सीरियस है !

123. अगर किसी लड़की का पति या फिर बॉयफ्रेंड उसका हाथ पकड़ कर चले तो उन्हें बेहद अच्छा लगता है !

124. मनोविज्ञान के अनुसार अगर कोई लड़की किसी लड़के से बेहद प्यार करती है तो भी वह उसे बताना नहीं चाहती बल्कि वह चाहती हैं कि वह लड़का खुद उसके प्यार को महसूस कर ले !

125. महिलाएं ऐसे लोगों की ओर खुद आकर्षित होती है जो उनके साथ बातचीत शुरू करने का प्रयास करते हैं !

126. मनोविज्ञान कहता है कि लड़कियों को बेबी कहने पर लड़कियों के मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे उनका तनाव तुरंत कम हो जाता है !

127. मनोविज्ञान कहता है कि लड़कियों को सरप्राइज गिफ्ट देना बेहद पसंद होता है ।

128. लड़कियों की जरूरत कभी पूरी नहीं हो पाती लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि उन्हें खुद को पता नहीं होता कि उन्हें क्या चाहिए ।

129. लड़कियों को अपनी तारीफ सुनना बेहद पसंद होता है !

130. पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक पलकें झपकाती है !

131. हर लड़की चाहती है कि उसका बॉयफ्रेंड संबसे अलग हो लेकिन वह यह खुद नहीं जानती कि सबसे अलग का मतलब क्या होता है !

132. मनोविज्ञान कहता है कि लड़कियां कभी भी लड़कों से अपने अफेयर के बारें में बात करना पसंद नहीं करती हैं क्योंकि लड़कियां हमेशा अपने कुछ खास पलों को अपने तक ही सीमित रखती हैं अगर वह लड़कों से इस बारे में बताती भी हैं, तो वो पूर तरह से सच नहीं होता है !

133. लड़कियां आमतौर पर उस लड़के के साथ ज्यादा देर तक आँखे नहीं मिला सकती जिसे वे बहुत पसंद करती है !

134. लड़कियां लड़कों के मुकाबले किसी भी दूसरे इंसान पर बहुत जल्दी भरोसा कर लेती है !

135. कई मनोवैज्ञानिक अध्ययनों के द्वारा यह पता चला है कि महिलाएं औसतन 47 घंटे और 15 मिनट से ज्यादा किसी भी सीक्रेट बात को अपने तक नहीं रख सकती हैं ! 

136. महिलाओं को हस्की आवाज़ वाले पुरुष अधिक पसंद होते हैं क्योंकि ऐसे पुरुष उन्हें अधिक आत्मविश्वासी और कम आक्रामक लगते हैं !

137. मनोविज्ञान के अनुसार एक औरत को वैसे पुरुष ज्यादा आकर्षक लगते हैं जिनको दूसरी औरत देख रही होती है या फिर देखकर मुस्कुरा रही होती है !

138. पुरुषों की तुलना में महिलाएं निर्णय लेने में ज्यादा समय लगाती है लेकिन वे अपने निर्णय पर ज्यादा देर तक टिकी रहती है !

139. लड़कों के मुकाबले लड़कियां अधिक जिद्दी होती है  इसका मुख्य कारण यह है कि लड़कियां ज्यादा इमोशनल होती है !

Psychology facts in Hindi about Love Sign of Girl

140. अगर कोई लड़की आपसे बात करते समय डरती है या उसकी सांसे फूलती हैं तो इसका मतलब है कि वह आपसे प्यार करती है लेकिन बोलने से डरती है !

141. अगर कोई लड़की आपसे सच्चे दिल से प्यार करती है तो वह आपके लिए किसी भी हद तक जा सकती है चाहे अपने माता – पिता से लड़ाई की क्यों न करनी पड़े !

Psychology facts in Hindi Love sign of Boys

मनोविज्ञान के अनुसार

142. अगर कोई लड़का आपको वास्तव में पसंद करता है तो यदि वह आपके आस – पास हो और आप किसी और लड़के के साथ बातें करें तो वह आपको दूसरे लड़के के साथ बात करता देख नाराज हो जाएगा या फिर उसी समय वहां से दूर चला जाएगा ! 

143. जब कोई लड़का किसी लड़की को पसंद करता है तो वह लड़का उस लड़की के आस – पास से या उसके दोस्तों से उसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करता है !

144. अगर कोई लड़का आपको पसंद करता है तो वह आपके करीब आने की कोशिश करेगा चाहे उसने कभी भी आपसे बात तक ना की हो !

145. अगर कोई लड़का आपको पसंद करता है तो वह लड़का चुपके से आपसे आंखें मिलाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ेगा चाहे आप किसी के साथ भी हो और वह चुपके से यह उम्मीद्कर रहा होगा की आप उससे नज़रें मिलायें !

146. यदि कोई लड़का आपको पसंद करता है तो वह हमेशा आपको दूर से ही देखेगा खास कर तब ज़ब आप चारों और से बेखबर अपने दोस्तों के साथ है तब यदि आप किसी मज़ाक़ पर हँस रही हो तो !

आप जल्दी से पलटकर उस लड़के की आँखों की तरफ देखें आपको दिखेगा कि वह लड़का एक बड़ी मुस्कान के साथ आपके चेहरे की और बड़ी मदहोश नज़रों से देख रहा है और आपकी हंसी के साथ हँस रहा है !

147. साइकोलॉजी कहता है हर खुबसूरत लड़की को देखकर लड़के ये सोचते हैं काश ये मेरी गर्लफ्रेंड होती !

148. अगर कोई लड़का आपको पसंद करता है तो वह जिस तरह से आपके साथ बात करता है वह दूसरों के साथ बात करने में बिल्कुल अलग होगा !

149. जब कोई लड़का आपको पसंद करता है तो आप क्या चाहते हैं वह उसमें भी रुचि रखता है !

150. लड़के किसी से भी अपने दिल की बातें बहुत जल्दी शेयर नही करते लेकिन जिससे भी ये अपनी दिल की बातें शेयर करते हैं, वह इंसान उनकी जिंदगी के लिए हद से ज्यादा Importance रखता है !

151. जब कोई लड़का किसी लड़की के प्यार में पड़ता है, तो उसके कम से कम दो दोस्त उससे दूर हो जाते हैं !

152. लड़को को वैसी लड़कियां ज्यादा पसंद होती है जो समझदार होती है !

153. इस दुनिया का लगभग 80 % इंसान अपनी आत्मिक शांति के लिए अपना Opinion दूसरों पर थोपना चाहता है !

154. मनोविज्ञान कहता है कि दर्द इंसान को बदल देता है, दूसरों पर भरोसे को खत्म करा देता है, Overthinker बना देता है और फालतू के लोगों को अपनी जिंदगी बाहर निकाल देता है !

155. मनोविज्ञान के अनुसार आप कभी भी उस चीज़ को मत छेड़िए जिसे आप सच में चाहते हो क्योंकि भले ही इंतजार करना मुश्किल है , लेकिन पछताना इससे भी खतरनाक है !

156. मनोविज्ञान के अनुसार मत्थे के बीच, जहां लड़कियां बिंदी लगाती है अगर उस प्वाइंट पर हम तर्जनी उंगली को मात्र 25 सेकंड तक धीरे – धीरे गोल – गोल घुमाते रहें तो हम पिछले 48 घंटों की कोई भी भूली यादें उजागर कर सकते है !

157. साइकोलॉजी के अनुसार घर से दूर जाकर कमाने वाले लड़के खुद के लिए नहीं जी पाते क्योंकि उनके लिए उनकी अपनी जिम्मेदारियां ज्यादा मायने रखती हैं !

158. सामान्यतः बचपना लड़कों में 24 साल तो वही लड़कियों में 30 साल तक जिंदा रहता है !

159. कोई भी व्यक्ति स्वाभाविक रूप से उन लोगों के प्रति ज्यादा आकर्षित होता है जो उनके बारे में सवाल पूछते हैं !

160. साइकोलॉजी के अनुसार यदि आप अपने किसी खास दोस्त या रिश्तेदार से मुलाकात करने जा रहे है तो खाली हाथ न जाए, अपने साथ छोटा सा ही लेकिन कुछ उसके लिए लेकर जरूर जाएं इससे आप प्रभावशाली दिखेंगे !

161. साइकोलॉजी के अनुसार जो लड़कियां बहुत ज्यादा सोती है वे Directly या Indirectly किसी तकलीफ में है या अपने दिल पर लगी किसी बात से नाखुश है, और उसी बात को सोंचकर वह काफी दुखी है ।

162. जो इंसान रो नही सकता वह किसी भी इंसान की भावना और उसके प्रति प्यार महसूस नही कर सकता !

163. जो लड़के घर के कामों में हांथ बंटाते हैं , वे किसी भी बात को गोल – गोल घुमाने व लोगों की अपनी बातों में उलझाकर रखने में माहिर होते हैं !

164. साइकोलॉजी के अनुसार ” आप जो कुछ भी सुनते हैं उस पर विश्वास न करें क्योंकि किसी भी कहानी के हमेशा तीन पहलू होते है। एक आपकी कहानी दूसरा उनकी कहानी और एक सच्चाई !

165. जो इंसान किसी भी बात को घुमाने में माहिर होते है वैसे इंसान मानसिक रुप से बहुत मजबूत होते हैं !

166. आलसी व्यक्ति बहुत ही बुद्धिमान होते है क्योकि ऐसे व्यक्ति किसी भी काम को करने के लिए सबसे आसान तरीका खोजता है !

167. मनोविज्ञान कहता है कि आकर्षण के नियम के अनुसार आपका विश्वास , आपकी सोच होती है , वहीं हकीकत का रूप ले लेती है इसलिए जीवन में सकारात्मक रहने का प्रयास करें, ताकि आपका जीवन खुशहाल बना रहे !

168. अगर कोई लड़की आपको दूर से देखे , लेकिन पास पहुंचते ही किसी और जगह देखने का बहाना करे  तो समझ जाइए कि वह आपको पसंद करती है !

169. मनोविज्ञान के अनुसार औसतन आदमी अपनी पूरी जिंदगी में लगभग एक वर्ष सिर्फ औरतों को घूरने में बिता देते हैं !

170. मनोविज्ञान क्या है अगर रात में सोते वक्त अगर किसी व्यक्ति की आंखे कई बार  खुलती और बंद होती रहती हैं तो इसका अर्थ है यह है कि वह व्यक्ति काफी परेशान हैं क्योंकि यह तभी होता है जब हम किसी बात से बहुत ज्यादा परेशान होते हैं !

171. साइकोलॉजी के अनुसार अगर आप सोते वक्त अपना हाथ अपने दिल पर रखकर व सीधे पीठ के बल लेटकर सोते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको बहुत ही डरावने सपने आ सकते हैं !

172. मनोविज्ञान के अनुसार इस दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति की एक आँख तेज और एक आँख कमजोर होती है !

173. जो व्यक्ति Busy रहता है वह खाली रहने वाले लोगों की तुलना में बहुत कम तनाव में रहता है इसके साथ ही वे  मानसिक रुप से स्वस्थ भी रहते है क्योंकि खाली दिमाग में नेगेटिव विचार ज्यादा आते है ।

174. मनोविज्ञान के अनुसार जो व्यक्ति जितने ज्यादा ठंडे कमरे में सोता है, डरावने सपने आने की संभावना उसकी उतनी ही ज्यादा होती है !

175. साइकोलॉजी कहता है कि किसी के साथ लगातार ज्यादा देर तक बात करने से उससे अट्रैक्शन होने लगती है और इसी चीज को इस दुनिया के 80 % लोग प्यार समझने लगते हैं !

176. साइकोलॉजी कहता है कि मेल-मिलाप किसी भी रिश्ते को तरोताजा बनाए रखता है, इसलिए आप कोशिश करें कि अपने पार्टनर से जल्द और ज्यादा समय व्यतीत करें ।

177. मनोविज्ञान कहता है कि अगर कोई व्यक्ति आपको इंप्रेस करने की कोशिश करता है तो इसका मतलब है कि वे पहले से ही आपसे इंप्रेस है !

178. साइकोलॉजी कहता है कि यदि आप किसी परेशानी को सोच – सोच कर सो नहीं पा रहे हैं तो , उस परेशानी को एक काग़ज़ में लिखें और उसे डस्टबीन में फेंक दे 10 मिनट के अंदर आपकी  परेशानी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी और आपको आसानी से नींद आ जाएगी !

179. जो लड़कियां पैसे को Beauty Products के मुकाबले खाने में ज्यादा खर्च करती हैं ऐसी लड़कियां दूसयी लड़कियों के मुकाबले ज्यादा Cute होती हैं !

180. मनोविज्ञान कहता है कि हमारे आंखों से आँसू तब नहीं आते जब हम किसी को खो देते है आँसू तब आते है जब हम खुद को खोकर भी किसी को पा नहीं सकते !

इन्हें भी पढ़ें :- 

मनोविज्ञान की परिभाषा, अर्थ एवं मनोविज्ञान की विभिन्न शाखाएं

भूगोल की परिभाषा एवं भूगोल के प्रकार और भूगोल की सभी उपशाखाएं

भारत का भूगोल एवं भौगोलिक स्थिति ( Indian Geography In Hindi )

भारत के भूगोल से संबंधित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी 

भारतीय संविधान के सभी 22 भाग और उनसे संबंधित अनुच्छेद

Leave a Comment

close
%d bloggers like this: