WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Bihar DBT Agriculture Farmer Registration and Status 2023 @ dbtagriculture.bihar.gov.in

Bihar DBT Agriculture Farmer Registration and Status 2023 @ dbtagriculture.bihar.gov.in

बिहार सरकार राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए समय-समय पर राज्य किसानों से जुड़ी कई प्रकार की सरकारी योजनाएं लाता रहा है ताकि राज्य के किसानों को इन सरकारी योजनाओं के जरिए लाभ पहुंचाया जा सके और उनकी स्थिति को बेहतर किया जा सके ।

बिहार सरकार ने इन सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे राज्य की किसानों तक पहुंचाने के लिए DBT Agriculture Portal बनाया है ताकि राज्य के किसानों को विविध सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सकें डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल के माध्यम से राज्य के किसान अपना पंजीकरण करा सकते हैं और बिहार सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं ।

DBT यानि कि Direct Benefit Transfer , बिहार सरकार ने इस पोर्टल को इसलिए शुरू किया है ताकि राज्य के सभी कृषि योजनाओं का लाभ सीधे किसानों तक पहुंचाया जा सके इस पोर्टल को शुरू करने का एक बड़ा कारण है क्योंकि इस पोर्टल के शुरू होने से पूर्व बहुत बार ऐसा होता था कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ राज्य के किसानों तक नहीं पहुंच पाता था लेकिन इस पोर्टल के शुरू हो जाने से अब सरकार राज्य के किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे उनतक पहुंचा सकती है ।

Bihar DBT Agriculture Farmer Registration and Status 2023 @ dbtagriculture.bihar.gov.in

DBT Agriculture Portal बिहार सरकार द्वारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है जिसके जरिए राज्य के किसानों की स्थिति को बहुत हद तक सुधारा जा सकता है क्योंकि इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के किसान अपना पंजीकरण करवाकर बिहार सरकार की विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं ।

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई इसी पोर्टल के बारे में आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं साथ ही इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि आप इस पोर्टल पर किस प्रकार से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इस पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं ।

DBT Agriculture Bihar Overview 2023

योजना का नामबिहार किसान पंजीकरण
पोर्टल का नामDBT Agriculture Bihar
शुरू किया गयाबिहार सरकार के द्वारा
योजना का उद्देश्यराज्य के किसानों को सभी कृषि योजनाओं का लाभ प्रदान करना
लाभार्थीबिहार राज्य के सभी किसान नागरिक
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://dbtagriculture.bihar.gov.in/

DBT Agriculture क्या है ?

DBT AGRICULTURE बिहार सरकार के द्वारा राज्य के किसानों के लिए शुरू की गई एक आवश्यक सेवा पोर्टल है बिहार सरकार द्वारा इस एग्रीकल्चर पोर्टल का निर्माण राज्य के किसानों को सभी सरकारी सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए किया गया है।

ताकि बिहार के किसानों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे उनतक पहुंचाया जा सके इस DBT Agriculture Bihar पोर्टल के माध्यम से सभी सरकारी योजना का अनुदान सीधे किसानों के खातों में हस्तांतरित किया जाएगा।

वर्तमान समय में एग्रीकल्चर पोर्टल के माध्यम से बिहार सरकार क‌ई सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे किसानों तक पहुंचा रहा है।

इस एग्रीकल्चर पोर्टल के माध्यम से बिहार सरकार राज्य के किसानों को मुख्य रूप से बीज की अनुदान राशि, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई अनुदान योजना, किसान सम्मान निधि योजना, डीजल अनुदान योजना आदि क‌ई योजना का लाभ प्रदान कर रहा है।

Bihar DBT Agriculture portal का उद्देश्य

Bihar DBT agriculture portal का मुख्य उद्देश है राज्य के सभी किसानो का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना है ताकि राज्य के किसानों को उनके लिए चलाई जा रही है सभी कृषि योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके Bihar DVT agriculture का मुख्य लक्ष्य बिना किसी समस्या के ऑनलाइन माध्यम से सीधे किसानों को लाभ प्रदान करना है इस पोर्टल के तहत किसानों को किसी भी प्रकार की कृषि योजनाओं मे आवेदन करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है राज्य का कोई भी आम नागरिक अब घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपना किसान पंजीकरण कर सकते है और विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

Bihar DBT Agriculture के तहत आने वाली कुछ प्रमुख योजनाएं

बिहार सरकार द्वारा राज्य की किसानों के लिए जो भी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है उन सभी सरकारी योजनाओं के लिए आप इस एग्रीकल्चर पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं डीबीटी एग्रीकल्चर के तहत आने वाली कुछ प्रमुख योजनाएं निम्नलिखित हैं –

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • कृषि इनपुट अनुदान योजना
  • डीजल अनुदान योजना
  • कृषि यंत्रीकरण योजना
  • डीजल अनुदान योजना खरीफ
  • बीज अनुज्ञप्ति
  • सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी योजना      

Bihar DBT Agriculture में रजिस्ट्रेशन करने के लाभ

आपको बता दें कि अगर आप बिहार राज्य के नागरिक हैं और आप बिहार सरकार द्वारा किसानों के लिए दी जा रही सभी सरकारी सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको DBT AGRICULTURE Bihar में Registration करना अनिवार्य है तभी आप बिहार सरकार की सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे यदि आपने dbt agriculture में रजिस्ट्रेशन करवा दिया है तो आपको बता दें कि आपको सरकार द्वारा किसानों के लिए दी जाने वाली सभी सरकारी सेवाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा यह घोषणा बिहार सरकार द्वारा की गई है।

जैसा कि आप सभी को मालूम है कि DBT agriculture Bihar पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के अनेक फायदे हैं क्योंकि बिहार सरकार ने राज्य के किसानों को सभी प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए ही इस DBT Agriculture portal को लॉन्च किया है बिहार सरकार द्वारा इस सेवा पोर्टल के माध्यम से किसानों को कई लाभ प्रदान किया जाता है ताकि किसानों की मदद कर उनकी परेशानी को कम किया जा सके।

DBT Agriculture portal पर रजिस्ट्रेशन करने के निम्नलिखित लाभ है –

  • DBT AGRICULTURE पर Registration करने के प्रश्चात बिहार के किसान आसानी से किसान अनुदान योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • कृषि इनपुट योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।
  • इस एग्रीकल्चर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात किसान आसानी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते है।
  • राज्य के जो भी प्रखंड सूखाग्रस्त है इस स्थिति में किसानों को कृषि इनपुट सब्सिडी योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।
  • जिस किसान ने भी इसमें रजिस्ट्रेशन किया है उन्हें बिहार सरकार द्वारा डीजल अनुदान योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।
  • इसके तहत किसानों को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का भी लाभ प्रदान किया जाता है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से किसानो को कृषि यंत्रीकरण योजना का भी लाभ दिया जाता है।
  • इसके अतिरिक्त जिसने भी DBT Agriculture Bihar में अपना पंजीकरण करवाया है उन्हें भविष्य में किसानों के लिए शुरू की जाने वाली सभी सरकारी सेवाओं का लाभ मिलता रहेगा।

DBT Agriculture Bihar में Registration के लिए जरूरी दस्तावेज

जो भी किसान भाई बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई dbt agriculture Portal पर Online Registration करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इन दस्तावेजों के बिना आप DBT agriculture Bihar में रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे इन सभी दस्तावेजों की जानकारी हमने नीचे दी है agriculture portal पर रजिस्ट्रेशन करने से पूर्व आप इन सभी दस्तावेजों को अपने पास सुनिश्चित करके रख ले ताकि रजिस्ट्रेशन करने के समय आपको किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

DBT agriculture portal पर ऑनलाइन आवेदन करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक है –

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर ( वहीं मोबाइल नंबर आवश्यक है जो आप के आधार कार्ड से लिंक है )
  • आवेदक का बैंक पासबुक
  • खसरा / खतौनी की छायाप्रति
  • अपनी भूमि का विवरण

Bihar Dbt agriculture portal इन योजनाओं के लिए करें आवेदन

जैसा कि आप सभी को मालूम है कि बिहार सरकार द्वारा इस पोर्टल को मुख्य रूप से बिहार के किसानों के लिए शुरू किया गया है इस पोर्टल के तहत राज्य किसान अनेक प्रकार की सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकता है यदि आपको नहीं पता कि आप इस योजना के तहत किन-किन योजनाओं हेतु आवेदन कर सकते हैं तो आपको बता दें कि आप इस DBT Agriculture portal विभिन्न प्रकार के सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं जो निम्नलिखित है –

  1. कृषि इनपुट अनुदान योजना आवेदन
  2. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन
  3. बीज अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन
  4. डीजल अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन
  5. सूखाग्रस्त प्रखंडों कृषि इनपुट सब्सिडी योजना
  6. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन आवेदन
  7. कृषि यंत्रीकरण योजना आवेदन
  8. बीज अनुदान योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन

DBT Agriculture Bihar Online Registration कैसे करें ?

  • Bihar DBT Agriculture में online registration करने के लिए सबसे पहले आपको Bihar DBT Agriculture ऑफिसियल वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने DBT AGRICULTURE की वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • होमपेज में आपको ऊपर पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहां तीन विकल्प दिखाई देगा इसमें से आपको पहले वाले विकल्प पंजीकरण करें पर क्लिक करना होगा ।
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा ।
  • इसने पेज में भी आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे पहला CSC, दूसरा SAHAJ और तीसरा General User
  • आपको यहां General User के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अपने पेज में आपको अपना केवाईसी करना होगा जिसके लिए आपको तीन विकल्प दिए जाएंगे। पहला Demography + OTP दूसरा Demography + BIO-AUTH और तीसरा IRIS Scanner
  • इन तीनों विकल्पों में से आपको पहले वाले पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है क्योंकि पहले वाले विकल्प के माध्यम से ही आप अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर के माध्यम से अपने केवाईसी को पूरा कर पाएंगे यदि आप दूसरे वाले विकल्प का चयन करते हैं तो आपके पास फिंगरप्रिंट डिवाइस होना अनिवार्य है और यदि आप तीसरे विकल्प का चयन करते हैं तो आपके पास आइरिस स्केनर होना आवश्यक है।
  • पहले वाले विकल्प Demography + OTP पतली करने के पश्चात अगला पेज खुल आएगा जिसने आपको अपना आधार नंबर और आधार कार्ड में दिए हुए नाम दर्ज करना होगा।
  • अब आपको AUTHENTICATION के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आप के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा आपको उस OTP को दर्ज करना है और Validate OTP के ऊपर पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप Validate OTP के ऊपर क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको इस आवेदन पर में पूछी गई सभी जानकारी जैसे – आवेदक का प्रथम नाम तथा अंतिम नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, वर्तमान आयु, लिंग, जाति, कृषक श्रेणी, जिला, प्रखंड, ग्राम पंचायत, मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से संबंधित विवरण को भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरने के पश्चात एक बार इस आवेदन फॉर्म अवश्य जांच लें।
  • अब आपको इस आवेदन फार्म को सफलतापूर्वक सबमिट कर देना है इसी के साथ आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

इस आवेदन फॉर्म का एक प्रिंटआउट अवश्य निकालें और भविष्य के लिए इसे सुरक्षित रखें क्योंकि इसमें आपको एक application number दिया जाएगा इस एप्लीकेशन नंबर के द्वारा आप अपने आवेदन की स्थिति को देख पाएंगे ।

(DBT Bihar) किसान रजिस्ट्रेशन रिकॉर्ड चेक करने की प्रक्रिया

बिहार राज्य के वे सभी किसान नागरिक जिन्होंने डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाया था और वे अपने किसान पंजीकरण का रिकॉर्ड खोजना चाहते हैं वे हमारे द्वारा बताए हुए स्टेप्स को फॉलो करके अपने रजिस्ट्रेशन का रिकॉर्ड खोज सकते हैं ।

  • किसान रजिस्ट्रेशन रिकॉर्ड खोजने के लिए सबसे पहले आपको DBT Bihar की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है ।
  • वेबसाइट के होम पेज में आपको ऊपर पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें अब आपको यहां तीन विकल्प दिखाई देगा इसमें से आपको पंजीकरण जाने के विकल्प पर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने Registration Status का पेज Open हो जाएगा ।
  • आपको इस पेज में अपना रजिस्ट्रेशन रिकॉर्ड खोजने के लिए Registration Id, Aadhar Number और Mobile Number तीनों में से किसी एक विकल्प का चयन करना है ।
  • उदाहरण के लिए यदि आपने आधार नंबर का चयन किया है तो खाली बॉक्स में अपने आधार नंबर का चयन करें उसके प्रश्चात Search के बटन पर क्लिक करें ।
  • रजिस्ट्रेशन की संपूर्ण जानकारी अब आपके सामने खुलकर आ जाएगी ।

बिहार किसान पंजीकरण/ आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें? (dbtagriculture.bihar.gov.in check status )

यदि आप dbt agriculture portal पर अपने आवेदन की स्थिति को चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें ।

  • सबसे पहले आपको बिहार किसान पंजीकरण की ऑफिशियल वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाना होगा ।
  • वेबसाइट के होम पेज में आपको आवेदन की स्थिति /आवेदन प्रिंट का विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने जिस भी आवेदन की स्थिति को चेक करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें और अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करें।
  • उदाहरण के लिए यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन की स्थिति को चेक करना चाहते हैं तो आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको अपना Application Number दर्ज करना है और Search के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपके आवेदन की स्थिति आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।

DBT Agriculture किसान पंजीकरण विवरण संशोधन कैसे करें ?

डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल पर किसान पंजीकरण का विवरण संशोधित करने के लिए सबसे पहले आपको डीबीटी बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।

ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज में आपको अपने स्क्रीन के दाईं और विवरण संशोधन का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें उसके बाद विवरण संशोधन (किसान पंजीकरण) के ऊपर क्लिक करें ।

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहां पर DEMOGRAPHY+OTP के विकल्प पर टिक✅ करें ।

अब आप जिस भी किसान का पंजीकरण सुधार करना चाहते हैं उसका आधार नंबर दर्ज करें उसके बाद नाम दर्ज करें और AUTHENTICATION के विकल्प पर क्लिक करें ।

अब OTP के द्वारा आपके किसान पंजीकरण की Details को सत्यापित किया जाएगा ।

अब आप अपने किसान पंजीकरण विवरण में संशोधन कर सकते हैं ।

DBT Agriculture Bihar पर किसान पंजीकरण सुधार की जांच कैसे करें ?

  • DBT Agriculture Bihar पर किसान पंजीकरण सुधार की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको DBT Bihar की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है ।
  • वेबसाइट के होम पेज में आपको अपने स्क्रीन के दाईं और विवरण संशोधन का विकल्प दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें उसके प्रश्चात पंजीकरण सुधार की जांच के ऊपर क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने पंजीकरण सुधार की जांच का पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में अपना 13 अंकों का पंजीयन संख्या दर्ज करें और Search के ऊपर क्लिक करें ।
  • आपके पंजीकरण सुधार की रिपोर्ट आपके सामने होगी ।

इस प्रकार इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने पंजीयन सुधार की जांच आसानी से कर सकते हैं ।

DBT Portal पर लाभार्थी किसान की सूची कैसे देखें

  • सबसे पहले आप यहां दिए हुए लिंक पर क्लिक करे https://dbtagriculture.bihar.gov.in/Input1819PublicView.aspx
  • अब आपके सामने नीचे दिखाया का पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में अपना जिला, प्रखंड, पंचायत और योजना का नाम सिलेक्ट करें ।

  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात ‘View Records’ के ऊपर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने पंचायत के सभी किसानों का लिस्ट दिखाई देगा जिसमें आवेदक का नाम,पिता का नाम,जिला,प्रखंड,पंचायत और गांव का नाम भी दिखाई देगा ।

DBT Bihar Helpline Number

हमने इस आर्टिकल में आपको डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाया है लेकिन फिर भी आपके मन में इससे संबंधित कोई भी समस्या है तो आप सरकार की हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

DBT/PM किसान कॉल सेंटर टोल फ्री नंबर (dbt bihar customer care number) :- 0612223355

संपर्क करने का समय सुबह 10:30 बजे से 5 बजे तक है (जबकि शनिवार और रविवार को छुट्टी रहेगी)

DBT Agriculture Important Links

ऑफिशियल वेबसाइटयहां क्लिक करें
किसान पंजीकरण की स्थिति जानने के लिएयहां क्लिक करें
पावती प्रिंटयहां क्लिक करें
किसान पंजीकरण विवरण संशोधनयहां क्लिक करें
पंजीकरण सुधार की जांच करने के लिएयहां क्लिक करें
लाभान्वित किसान सूची यहां क्लिक करें
HomepageClick Here
Join TelegramClick Here

FAQ Related to DBT Agriculture Bihar

Bihar DBT Agriculture क्या है ?

डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई एक एग्रीकल्चर पोर्टल है इस पोर्टल के तहत राज्य के किसान अनेक प्रकार की सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन कर उनका लाभ उठा सकते हैं।

डीबीटी क्या है ( What Is DBT )

DBT जिसका विस्तारित रूप डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ( direct benefit transfer ) है बिहार सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई एक आवश्यक सेवा पोर्टल है इसके तहत बिहार सरकार द्वारा राज्य के किसानों को अनेक प्रकार की कल्याणकारी सरकारी योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, कृषि अनुदान योजना, डीजल अनुदान योजना, कृषि इनपुट अनुदान योजना आदि योजनाओं का लाभ सीधे किसानों को को प्रदान किया जाता है।

बिहार डीबीटी एग्रीकल्चर की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

dbtagriculture.bihar.gov.in बिहार DBT Agriculture की ऑफिशियल वेबसाइट है।

क्या DBT Agriculture ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है ?

जी नहीं Bihar DBT Agriculture के तहत ऑफलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह ऑनलाइन पोर्टल है और आप डीबीटी एग्रीकल्चर के तहत सभी योजनाओं के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही कर सकते हैं।

DBT Agriculture में अपना किसान पंजीकरण नंबर कैसे जान सकते हैं ?

बिहार किसान पंजीकरण नंबर प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको DBT Agriculture की Official Website पर जाना होगा।

  • ऑफिशियल वेबसाइट के होमपेज में पंजीकरण करे के विकल्प पर क्लिक करें जिसके पश्चात पंजीकरण जाने पर क्लिक करें।
  • अब अपना पंजीकरण नंबर जानने के लिए आपको अपने आधार कार्ड या मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा जिस भी आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से आपने बिहार डीबीटी एग्रीकल्चर पर पंजीकरण किया था।
  • आधार कार्ड या मोबाइल नंबर दर्ज करने के प्रश्चात खोजें के विकल्प पर क्लिक करें आपका पंजीकरण नंबर आपके सामने आ जाएगा।

DBT Agriculture Portal पर किन – किन योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल पर आप किसानों के लिए चलाई जा रही है निम्नलिखित योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं –

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • डीजल अनुदान योजना
  • कृषि यंत्रीकरण योजना
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
  • सूखाग्रस्त प्रखंड के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी योजना
  • कृषि इनपुट अनुदान योजना
  • राज्य सरकार हेतु बीज अनुज्ञप्ति योजना आवेदन
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पुनर्विचार हेतु आवेदन

Related Article

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close
Scroll to Top