Digital Marketing Kya Hai । Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Digital Marketing Kya Hai

जब बात Digital Marketing की definition की आती है, तो बहुत से लोगों को यह लगता है कि डिजिटल मार्केटिंग का मतलब इंटरनेट पर केवल प्रोडक्ट की बिक्री करना ही होता है लेकिन डिजिटल मार्केटिंग की definition में कई चीजें आती है जिसमें ऑनलाइन एड्स चलाना, Product और Services की मार्केटिंग करना और कंटेंट लिखना आदि इन्ही सभी चीजों को मिलाकर ही डिजिटल मार्केटिंग की डेफिनेशन पूरी होती है।

अगर हम साधारण शब्दों में कहे तो डिजिटल माध्यम से किसी भी प्रोडक्ट या सर्विसेज की मार्केटिंग करने को ही डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं अर्थात डिजिटल मार्केटिंग, मार्केटिंग का वह तरीका है जिसके अंतर्गत डिजिटल तरीके से Product वह Services की मार्केटिंग की जाती है डिजिटल मार्केटिंग में डिजिटल चैनल्स जैसे कि Social Media, Search Engine, Emails, Mobile App आदि के माध्यम से Product or Services की Marketing करके विभिन्न Product और Services की बिक्री की जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग वह तरीका है जो ऑनलाइन माध्यम से विभिन्न कंपनियों के Product और Services की मार्केटिंग की जाती है ताकि उनके प्रोडक्ट के बारे में लोग जान सके Digital marketing को Online Marketing के नाम से भी जाना जाता है ।

अगर हम डिजिटल मार्केटिंग को थोड़ा अधिक विस्तार से समझे तो अगर किसी भी Product अथवा Services की Marketing करने के लिए में डिजिटल संचार का उपयोग किया जाये तो उसे ही डिजिटल मार्केटिंग कहते है। 

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार ( Types of digital marketing ) के बारे में जानना होगा तभी आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि आप किन-किन तरीकों से डिजिटल मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार ( Types of digital marketing ) के बारे में बताने जा रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार (Types of digital marketing)

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि ऑनलाइन माध्यम से किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं अगर हम Digital Marketing के प्रकार ( Types ) की बात करें तो डिजिटल मार्केटिंग कई प्रकार के होते हैं जो निम्नलिखित है –

  1. Content Marketing
  2. Social Media Marketing
  3. Search Engine Optimization
  4. Affiliate Marketing
  5. Email Marketing
  6. Pay per click Marketing ( PPC marketing )
  7. Ebook marketing
  8. Mobile Marketing
  9. App Based Marketing
  10. Website Designing

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका ( Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye )

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है क्योंकि Digital Marketing ऑनलाइन सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस में से एक है बहुत से लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पता है लेकिन उनको सही तरीके से नहीं पता होता है कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाया जाता है ।

अगर हम Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बात करें तो डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिसके जरिए डिजिटल मार्केटिंग से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन Digital Marketing से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है इसके बारे में बहुत से लोगों को पता नहीं है इसी के चलते हम आपको डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के कुछ सबसे बेहतरीन तरीको के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इन तरीकों के बारे में सही से समझ गए तो आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

1. Content Marketing के जरिए Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Content Writing/Content Marketing डिजिटल मार्केटिंग का वह तरीका है जिसके अंतर्गत किसी भी कंपनी के Product/Services या सामग्री के बारे में लिखा जाता है वर्तमान समय में Content Writing/Content Marketing डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा विकल्प बन गया है क्योंकि कुछ वर्षों में विभिन्न सामग्री की ऑनलाइन बिक्री में बहुत तेजी से ग्रोथ हुआ है जिसके कारण Content Writing का Craze भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि हर कोई अपने प्रोडक्ट व सर्विस के बारे में लोगों को अच्छी जानकारी प्रदान करना चाहता है और किसी भी प्रोडक्ट व सर्विस के बारे में लोगों को अच्छी जानकारी देने के लिए Content Writing बहुत अच्छा तरीका है।

आमतौर पर Content Writing डिजिटल मार्केटिंग की रणनीति का प्रमुख हिस्सा होता है क्योंकि Blog post और Social Media Post और Youtube Video Script के लिए Content Writing की जरूरत होती है और इसकी मदद से Content Marketing किया जा सकता है ।

अगर आप Content Marketing के जरिए अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Content Writing Expect बनना होगा । Content Writing Expert बनने के लिए आपकी Writing Skill, Search Engine Optimisation Skill, Writing Analysis Skill का अच्छा होना बेहद आवश्यक है तभी आप कांटेक्ट राइटिंग एक्सपोर्ट बनकर कांटेक्ट राइटिंग के जरिए अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

अगर आप ये सभी Skills है तो आप Content Marketing के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन यदि आपके पास ये सभी Skills नहीं है तो आपको अपने अंदर इन सभी Skills को विकसित करना होगा यदि आप इन सभी Skills में महारत हासिल कर लेते हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग में Content Writing के जरिए हर महीने लाखों रुपए तक कमा सकते हैं ।

2. Social Media Marketing के जरिए डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

Social Media Marketing डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अगर हम सोशल मीडिया मार्केटिंग को साधारण शब्दों में परिभाषित करें तो किसी भी Social Media Platform जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से मार्केटिंग करने को ही सोशल मीडिया मार्केटिंग कहा जाता है।

वर्तमान समय में सोशल मीडिया मार्केटिंग का Growth काफी तेजी से हो रहा है क्योंकि आज के इस आधुनिक युग में प्राय लोग अपना अधिकांश समय इन्हीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिताते हैं यही कारण है कि Social Media Marketing , Digital Marketing का एक अच्छा Source बन चुका है।

आज के समय में बहुत से लोग सोशल मीडिया मार्केटिंग के जरिए अच्छा खासा पैसा भी कमाते हैं और आप भी अगर चाहे तो सोशल मीडिया मार्केटिंग के ज़रिए पैसा कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी Popularity बनानी होगी यदि आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी अच्छी Popularity बना लेते हैं तो आप Social Media Marketing के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं

इसके लिए आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक Marketing से Related चीजे भी पोस्ट कर सकते हैं और अपने खाते में पोस्ट किए गए अभियानों की संख्या के लिए पैसा कमा सकते हैं और आपको अपने दोस्तों से कई बार देखा जा सकता है और अपने अकाउंट पर किसी भी कंपनी अथवा Brands को Promote करने के लिए उस Company अथवा Brands से Related Post कर सकते हैं और उसपर विज्ञापन चलाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

3. SEO के जरिए Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

SEO यानि Search Engine Optimization Digital Marketing का एक अभिन्न अंग है और इसके जरिए पैसे कमाने का भी Digital Marketing में SEO के जरिए बहुत से लोग अच्छा पैसा कमाते हैं साथ ही यह डिजिटल मार्केटिंग में विभिन्न भूमिकाओं में भी योगदान देता है ।

वर्तमान समय में SEO डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने का एक महत्वपूर्ण स्रोत है लेकिन Digital Marketing में SEO यानि Search Engine Optimization के जरिए पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको SEO Expert बनना होगा और SEO Expert बनने के लिए आपको यह समझना होगा कि SEO क्या है और यह कैसे काम करता है ।

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि SEO का विस्तृत रूप Search Engine Optimization होता है अगर हम ऐसी हो क्या है इसके बारे में बात करें तो गूगल पर किसी भी वेबसाइट को सबसे ऊपर रैंक कराने में Search Engine Optimization का प्रयोग किया जाता है ।

किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग SEO पर ही निर्भर करती है यह दो प्रकार की होती है एक On Page SEO और दूसरा off Page SEO इसलिए किसी भी वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए SEO सबसे जरूरी है अच्छे SEO की सहायता से आप किसी भी वेबसाइट को गूगल पर रैंक करवा सकते हैं इसलिए यदि आप SEO के बारे में अच्छी Knowledge प्राप्त कर लेते हैं तो आप उसकी मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

एक SEO Expert बनने के पश्चात आप ऐसे लोगों को अपनी सेवाएं दे सकते हैं जिनको SEO के बारे में इतनी अधिक जानकारी नहीं है और जो अपनी वेबसाइट को गूगल पर रैंक करवाने के लिए SEO Expert की तलाश करते हैं ।

लेकिन एक SEO Expert बनने से पहले आपको Google के Search Engine को समझना होगा आपको यह समझना होगा कि Search Engine कैसे काम करते हैं क्योंकि इसे समझने के बाद ही आप एक बेहतर SEO Expert बन सकते हैं ।

अगर हम SEO यानि Search Engine Optimization से कमाने के तरीकों की बात करें Fiverr, Freelancer आदि ऐसी बहुत सी Freelancing Website है जिसमें बहुत से लोग अच्छे SEO Expert की तलाश करते रहते हैं आप इन वेबसाइट के जरिए लोगों को अपनी SEO Service दे सकते है और इसके बदले में आपको अच्छे खासै पैसे भी कमा सकते हैं।

जैसे जैसे आप Search Engine Optimization में ज्यादा कुशल होते जाएंगे वैसे – वैसे आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी और इसके जरिए आप 30 से 50 हजार रुपए हर महीने आराम से कमा सकते हैं।

4. Affiliate Marketing के जरिए Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing, Digital Marketing से पैसे कमाने सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि अगर हम डिजिटल मार्केटिंग के जरिए सबसे ज्यादा कमाने वाले तरीके की बात करें तो एफिलिएट मार्केटिंग का स्थान सबसे पहला है जो लोग भी डिजिटल मार्केटिंग के जरिए सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं वो सबसे ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में समझना होगा Affiliate Marketing, Digital Marketing का वह तरीका है जिसके जरिए आप किसी भी फिर कंपनी के Product या Services को Promote करके उसकी मार्केटिंग करते हैं।

अब आपके मन में सवाल होगा कि आप बीच मार्केटिंग के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं तो आपको बता दें कि जब भी आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर उसे Sell करते हैं तो उसके बदले में आपको कुछ कमीशन मिलता है

Affiliate Marketing में सिर्फ आपको किसी भी कंपनी के प्रमोट कर उसे सेल करना होता है और इसके बदले में आपको अच्छा कमीशन भी दिया जाता है जिसके कारण ही Affiliate Marketing, डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है और इसकी मदद से बहुत से लोग घर बैठे एक लाखों रुपए तक कमा रहे हैं और अगर आप भी सही तरीके से काम करें तो एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के पूरे Process को समझने के लिए इसे पढ़े 👇👇👇👇

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye संपूर्ण जानकारी

5. Email Marketing के जरिए Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Email Marketing डिजिटल मार्केटिंग के सबसे पुराने तरीकों में से एक है लेकिन वर्तमान समय में भी लोग ईमेल मार्केटिंग के जरिए डिजिटल मार्केटिंग से अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं क्योंकि वर्तमान समय में हर किसी के पास जिसका अपना स्मार्टफोन है या जो भी डिजिटल तरीके से जुड़ा हुआ है उसके पास ईमेल आईडी जरूर होती है इसलिए आज के समय में भी ईमेल मार्केटिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है अगर आप भी ईमेल मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो यह एक बहुत अच्छा विकल्प है डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का ईमेल मार्केटिंग के जरिए आप बहुत ही आसानी से डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

वर्तमान समय में लोगों ने डिजिटल मार्केटिंग के लिए मार्केटिंग के बहुत से नए तरीकों को अपना लिया है तथा मार्केटिंग के नए तरीकों को भी ढूंढ रहे हैं जिसके कारण लोग ईमेल मार्केटिंग को भूलते जा रहे हैं लेकिन आपको बता दें कि आज भी ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा विकल्प है और वर्तमान समय में भी बहुत से लोग ईमेल मार्केटिंग के जरिए हर महीने लाखों रुपए तक कमाते हैं।

Email Marketing से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको ईमेल मार्केटिंग को समझना होगा। ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का वह तरीका है जिसकी सहायता से लोग किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज को ई-मेल की मदद से प्रमोट करते हैं इसके लिए कंपनियां उन्हें अच्छा Amount Pay करती है ।

यदि हम ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने की बात करें तो ऐसे बहुत से लोग हैं जो ईमेल मार्केटिंग के जरिए पैसा कमाते हैं इसके लिए वह विभिन्न freelancing websites पर ईमेल मार्केटिंग को ढूंढते रहते हैं ताकि वे उन कंपनियों के Product और Services को Emil Marketing की सहायता से Promote कर सके इसके लिए बहुत सी कंपनियां एक अच्छा Amount भी Pay करने को तैयार हो जाती है  

ईमेल मार्केटिंग में आप लोगों को Email के जरिए कंपनी की दी गई Product List के अनुसार Product की पूरी जानकारी देनी होती हैं ईमेल मार्केटिंग में सबसे ज्यादा जरूरी चीज Cold Marketing होती है जिसमें आप उस व्यक्ति को Mail भेजते हैं जो आपके बारे में नहीं जानता हो इसमें आप अपने बिना किसी पहचान के लोगों को किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस की संपूर्ण जानकारी देते हैं और उस कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज की बिक्री करने में मदद करते है इस तरह से आप ईमेल मार्केटिंग के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

6. Pay Per Click ( PPC Marketing )

PPC यानि Pay Per Click, PPC Campaigns/ PPC Marketing भी डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है साथ ही डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का भी।

PPC Marketing मुख्य रूप डिजिटल मार्केटिंग का ऐसा तरीका है जिसके जरिए किसी भी Product या Services को बढ़ावा दिया जाता है ताकि लोग उन उत्पादों को खरीदे ।

अगर आप पीपीसी मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते तो हम आपको साधारण शब्दों में समझाने वाले हैं कि पीपीसी मार्केटिंग क्या है PPC का अर्थ Pay Per Click होता है यह डिजिटल मार्केटिंग का एक ऐसा तरीका है जिसमें Advertisers अपने किसी भी विज्ञापन पर प्रति क्लिक पर एक निश्चित राशि का भुगतान करते हैं।

PPC Marketing/PPC Campaigns मुख्य रूप से Facebook ad अथवा Google ad के माध्यम से चलाए जाते हैं अगर आप PPC Marketing के बारे में अच्छी जानकारी हासिल कर लेते हैंऔर मार्केटिंग के इस तकनीक को अच्छी तरह से समझ लेते हैं तो आप PPC Marketing के जरिए PPC Campaigns चलाकर किसी भी Product को Promote कर उसे Sell करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

Leave a Comment

close
%d bloggers like this: