Independence Day Speech In Hindi 2022 । भारतीय स्वतंत्रता दिवस 2022 पर भाषण

76th Independence Day Speech in Hindi 2022 15 अगस्त 2022 को भारत अटनी आजादी के 75 साल पुरे करके अपना 76 वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा । इसी दिन वर्ष 1947 में हम सभी भारतीय को अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिली थी जिसके कारण प्रत्येक वर्ष इस दिन को हम सभी भारतीय भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाते हैं यह दिन देश की आजादी के लिए अपना बलिदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने का दिन है।

प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त के दिन देश के सभी प्रसिद्ध स्थलों, सरकार एवं निजी कार्यालयों, स्कूलों, कॉलेजों में राष्ट्रीय झंडा तिरंगा फहराया जाता है एवं भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय पर्व के रूप में क‌ई प्रकार के योजनाओं और भाषणों आदि का आयोजन किया जाता है ।

अगर आप एक स्कूल या कॉलेज के छात्र हैं और स्वतंत्रता दिवस के इस स्वर्णिम मौके पर अगर आप अपने विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो आपको स्वतंत्रता दिवस के बारे में कुछ विचारों और भाषणों की जानकारी होना आवश्यक है ।

अगर आप स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर कुछ अच्छे विचार और भाषणों की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि हमने इस आर्टिकल में Best 10 Independence Day Speech in hindi 2022 उपलब्ध किया है इन सभी भाषण का इस्तेमाल आप 15 August 2022 को भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आप स्कूल या कॉलेज के भाषण के रूप में कर सकते हैं ।

76th Independence day speech in Hindi 2022

हमने इस आर्टिकल को Specially उन बच्चों के लिए तैयार किया है जो 15 अगस्त के भाषण लिए Independence Day Speech की तैयारी करना चाहते हैं अगर आप भी उन बच्चों में शामिल है जो भारत के 76 वें स्वतंत्रता दिवस 2022 के उपलक्ष्य में सभी के सामने भारत स्वतंत्रता दिवस के प्रति अपने विचार अपने स्वयं के शब्दों में प्रकट करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

independence day 2022 Short Speech in hindi

2 minutes Independence Day Speech in Hindi 

हम सभी भारतीय प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं क्योंकि इसी दिन हमारे भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी 1947 में अंग्रेजों से आजादी मिलने के बाद प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त यानी आज के इस दिन को भव्य रूप से भारतीय स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है इस दिन भारत का प्रधानमंत्री प्रत्येक वर्ष दिलले लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं एवं भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय पर्व के रूप में हर साल वहां एक भव्य समारोह का भी आयोजन किया जाता है ।

इस दिन सभी स्कूलों और कॉलेजों में भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है एवं देशभक्ति भाषण, देशभक्ति गीत एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाता है हमारा यह 2 मिनट का स्वतंत्रता दिवस भाषण आपके लिए स्वतंत्रता दिवस में आपके भाषण की नींव को सुनिश्चित करेगा इससे आप यह भी जान पाएंगे कि आप किस प्रकार से स्वतंत्रता दिवस पर एक अच्छा भाषण दे सकते हैं ।

2 Minutes Short Independence Day Speech in hindi on Independence day 2022

यहां उपस्थित सभी गुरुजनों ओर आदरणीय को को मेरा प्रणाम

आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज हम सब यहां भारत के 76 वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने और हमारे देश के सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्र हुए हैं जिन्होंने भारत की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति तक दे दी आप सभी को मालूम होगा कि आज ही के दिन हमारा देश अंग्रेजों के शासन से मुक्त हुआ था ।

हमें गुलामी का दर्द नहीं पता आज हम स्वतंत्र एवं शांति से रहे हैं यह उन सभी महान क्रांतिकारियों के संघर्ष का ही परिणाम है जिन्होंने हमारी आजादी के लिए अपने प्राणों की परवाह किए बिना देश की स्वतंत्रता के लिए अपना बलिदान दे दिया ।

खुदीराम बोस, मंगल पांडे, रानी लक्ष्मीबाई, भगत सिंह, महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, वाला लाजपत राय और हजारों महान क्रांतिकारियों ने हमारे देश भारत को अंग्रेजी शासन से मुक्त कराने के लिए अपना संपूर्ण जीवन समर्पित कर दिया । अंग्रेजी शासन से आजादी के लिए सबसे पहली लड़ाई सन् 1857 में शुरू हुई और अंग्रेजों की वृद्धि आजादी की यह लड़ाई लगभग 100 वर्षों तक चली जिसमें कई महान भारतीय क्रांतिकारियों ने योगदान दिया और कई महान क्रांतिकारियों ने आजादी के लिए अपना बलिदान दे दिया । लगभग 100 सालों के संघर्ष के बाद 15 अगस्त 1947 को भारत अंग्रेजों के शासन से स्वतंत्र हुआ ।

तो आइए जानते है उन उपलब्धियों के बारे में जिन उपलब्धियों को हमारे देश ने आजादी के बाद हासिल की । 

स्वतंत्रता के हमारे देश की स्थापना एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र के रूप में की गई जिसमें सभी धर्मों को समान दर्जा दिया गया एक गाना तंत्र राष्ट्र के रूप में देश की शासन को सुचारू रूप से चलाने के लिए दुनिया के सबसे बड़े लिखित संविधान का निर्माण किया गया जिसके बाद 26 जनवरी 1950 को भारत को एक गणतंत्र राष्ट्र के रूप में मान्यता दी गई । भारत ने प्रत्येक वयस्क ( जिनकी उम्र 18 वर्ष के ऊपर है) को वोट देने का अधिकार दिया ।

1951 में भारतीय रेलवे नेटवर्क का राष्ट्रीयकरण किया गया जो वर्तमान समय में दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है । वर्ष 1952 में भारत में पहला आम चुनाव हुआ इस आम चुनाव में पंडित जवाहर लाल नेहरू जी भारत के पहले प्रधान मंत्री बने उन्हीं के शासनकाल के दौरान वर्ष 1958 में देश में पंचायती राज का गठन किया गया जिसके बाद भारत में शासन व्यवस्था को सही ढंग से चलाने के लिए अनेकों परिवर्तन हुए और अनेको न‌ई व्यवस्था को सम्मिलित किया गया ।

वर्तमान समय में भारत हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है चाहे वह खेल हो, विज्ञान हो या उद्योग अगर हम खेल के क्षेत्र की बात करें तो स्वतंत्रता के पश्चात भारत ने वर्ष 1983 में अपना पहला विश्व कप जीता इसके अलावा वर्ष 2008 में ओलंपिक खेलों में भारत ने अपना पहला स्वर्ण पदक जीता ।

अगर हम विज्ञान के क्षेत्र की बात करें तो भारत ने विज्ञान के क्षेत्र में भी काफी तरक्की की है आपको शायद ज्ञात होगा कि भारत दुनिया का पहला एवं एकमात्र ऐसा देश है जो अपने पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह पर सफलता पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया है इसी के साथ भारत मंगल ग्रह पर जाने वाला दुनिया का चौथा देश है वर्तमान समय में हमारा भारत हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है ।

आज हमें स्वतंत्रता का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, संपत्ति का अधिकार एवं बोलने के अधिकार की स्वतंत्रता है।हमारा देश भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है । आज के समय में हमारा देश इंजीनियर, डॉक्टर और वैज्ञानिकों के मामले में बहुत आगे है ।

भारत के आजादी की लड़ाई में समा देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने लोगों के अंदर परिवर्तन लाने की शुरुआत की थी लोगों के इसी परिवर्तन के फलस्वरूप भारत आजाद हुआ । इसलिए हमें अपने जीवन में कुछ अच्छा करने के लिए परिवर्तन आवश्यक है यह परिवर्तन आप से शुरू होता है – परिवर्तन के लिए किसी को न कहें, ना ही पूछें और न ही इसकी प्रतीक्षा करें । परिवर्तन तभी होगा जब आप परिवर्तन की शुरुआत करेंगे उदाहरण के लिए अगर आपको लगता है कि आपकी कॉलोनी/गॉंव या शहर साफ – सुथरा होना चाहिए तो शुरुआत स्वयं से करें इस भ्रम में मत रहे कि कोई और परिवर्तन लाएगा शुरुआत आपको ही करनी होगी तभी परिवर्तन आएगा ।

तो आइए आज इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हम सभी यह प्रण लें कि हम सभी देशवासी एकता और भाई-चारा बनाए रखते हुए एक दूसरे की मदद करेंगे और स्वयं को शिक्षित करके हमेशा अपने देश की रक्षा करेंगे एवं देश का नाम रोशन करेंगे इसी के साथ में अपना यह भाषण कुछ अच्छी पंक्तियों के साथ समाप्त करना चाहूंगा ।

दे सलामी इस तिरंगे को जिससे देश की शान हैं, सर हमेशा ऊँचा रखना इस तिरंगे का जब तक दिल में जान हैं !!

जय हिंद , जय भारत।

Happy Independence Day

76th Independence day speech in Hindi
Independence day speech in Hindi

आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं !!!!

स्वतंत्रता दिवस पर सबसे अच्छा भाषण कैसे लिखें या कैसे दें ( Independence Day Speech in Hindi ) ?

76th Independence Day Speech in Hindi सबसे अच्छा भाषण लिखना या सबसे अच्छा भाषण देना बहुत बड़ा रॉकेट साइंस नहीं है आप आसानी से एक अच्छा भाषण लिख सकते हैं और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने स्कूल या कॉलेज में Speech दे सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी Points का ध्यान रखना है तभी आप एक अच्छा भाषण दे पाएंगे ।

  1. एक अच्छा भाषण देने की सबसे पहली शुरुआत यहीं है कि सबसे पहले आप अपना परिचय दें ।
  2. भाषण लिखते या देते समय लंबे वाक्य से बचें अर्थात भाषण लिखने या देने के लिए लंबे वाक्यों का उपयोग ना करें ।
  3. भाषण देते समय बीच-बीच में दर्शकों को भी देखते रहें ताकि लोगों के मन में आपके भाषण के प्रति गहराई नजर आए ।
  4. सबसे अंतिम बात किसी देशभक्ति कविता या देशभक्ति शायरी के साथ अपने भाषण को समाप्त करें ।

इस प्रकार आप स्वतंत्रता दिवस पर एक अच्छा भाषण दे सकते हैं ।

आप सभी को भारत के 76 वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं !!!!

नोट – मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल 76th Independence Day Speech in Hindi पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय हमें कमेंट में जरूर बताएं ।

इन्हे भी पढ़ें –

भारत की अधिकारिक भाषाएं जिन्हें भारतीय संविधान में शामिल किया गया है ।

भारत की सभी शास्त्रीय भाषाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी

भारत के सभी राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची

Leave a Comment

close
%d bloggers like this: