दुनिया के सबसे बड़े जंगल अमेजन जंगल के महत्त्वपूर्ण रोचक तथ्य । Interesting Fact about World Largest Rainforest Amazon

दुनिया के सबसे बड़े जंगल अमेजन जंगल के महत्त्वपूर्ण रोचक तथ्य । 

Interesting Fact about World Largest Rainforest Amazon

दुनिया का सबसे बड़ा जंगल - अमेजन जंगल

                       Image by – Nature.org

दुनिया के सबसे बड़े जंगल अमेजन जंगल के कुछ महत्त्वपूर्ण रोचक तथ्य एवं अमेजन जंगल का रहस्य :-

अमेजन जंगल दुनिया का सबसे बड़ा वर्षावन है जो संपूर्ण विश्व के कुल वर्षावनो का 50 प्रतिशत है इसलिए अमेजन जंगल को वर्षावनो का राजा कहा जाता है हमारी पृथ्वी के लगभग 20 प्रतिशत ऑक्सीजन का उत्पादन इसी जंगल से होता है इसलिए अमेजन जंगल को हमारी ‘ पृथ्वी का फेफड़ा ‘  कहा जाता है यह जंगल लगभग 21 लाख वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।

इस जंगल में अनेकों प्रकार के अनूठे जीव जंतु निवास करते है । अमेजन जंगल का नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं के अमजोंस नाम से लिया गया है , जिसका शाब्दिक अर्थ है ” महिला योद्धाओं कि दौड़ ” । वैज्ञानिकों के अनुसार अमेजन जंगल की खोज आज से करीब 11 हजाार 200 वर्ष पहले हुई थी और अमेजन वर्षावन का अस्तित्व 5.5 करोड़ वर्ष पहल से है । आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यदि अमेजन वर्षावन को विश्व का एक देश घोषित कर दिया जाए तो यह विश्व का 9 वा सबसे बड़ा राष्ट्र होगा ।

अमेजन जंगल को दुनिया के सबसे सुंदर जंगल के साथ ही इसे दुनिया का सबसे ख़तरनाक जंगल भी कहा जाता है यह जंगल जैव विविधता का भंडार है।

अमेजन जंगल का क्षेत्र 9 देशों में फैला हुआ है इस जंगल का अधिकांश हिस्सा यानि लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा ब्राजील में है इसके साथ ही इस जंगल का 13 % पेरू में, 10 % कोलंबिया में और शेष हिस्सा वेनेजुएला, इक्वाडोर, खुराना, बोलिविया, सूरीनाम और फ्रेंच खुराना में फैला हुआ है।

अमेजन जंगल में पाये जाने वाले जीव – जंतु तथा  पेड़ पौधे :-

कहा जाता है कि पृथ्वी के समस्त जीव का लगभग एक तिहाई हिस्सा सिर्फ अमेजन के जंगलों में पाया जाता है 

एक अनुमान के अनुसार इस जंगल में 16000 पेड़ों की प्रजातियां पाई जाती है इस जंगल में करीब 390 अरब पेड़ है संपूर्ण पृथ्वी में पाए जाने वाले औषधिय पौधों में लगभग 70 प्रतिशत औषधिय पौधे इस जंगल में पाए जाते हैं इसलिए इस जंगल को संपूर्ण विश्व में औषधीय भंडार के रूप में भी जाना जाता है इसके अतिरिक्त यहां और भी अनेको प्रकार की औषधिय पौधे हैं जिनके बारे में वैज्ञानिक खोज जारी है

अमेजन वर्षावन में पूरे विश्व की 10 प्रतिशत जीव जंतु की प्रजातियां पाई जाती है 
इस विशाल वर्षावन में 200 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां तथा 25 लाख से ज्यादा कीटों की प्रजातियां पाई जाती है इसके अलावा इस वर्षा वन में जीव जंतुओं के विभिन्न दुर्लभ प्रजातियां पाई जाती है जो दूसरे जंगलो में नहीं पा‌या जाता।

विश्व का सबसे ख़तरनाक ओर बड़ा सांप ‘ एनाकोंडा ‘ भी अमेजन वर्षावन ओर अमेजन नदी में ही पाया जाता है। 
विश्व में पाई जाने वाली 10 में से 1 प्रजाति अमेजन वर्षावन में पाई जाती है अमेजन जंगल में 3000 से भी अधिक फूलों की प्रजातियां पा‌ई जाती है।

अमेजन जंगल इतना घना है कि यहां की धरती पर सूर्य की किरणे ना के बराबर पहुंचती है इस जंगल में सुर्य की रोशनी का एक 1% हिस्सा ही पहुंच पाता है इस कारण इस जंगल के अधिकांश हिस्से में पूरे दिन अंधेरा रहता है
ब्राजील की लगभग 240 जनजातियां आज भी अमेज़न के इस विशालकाय तथा खतरनाक जंगल में रहते हैं।

दक्षिण अमेरिका से बहने वाली दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी अमेजन नदी का नाम भी इसी वर्षावन के नाम पर रखा गया है जो अमेज़न वर्षावन के बीच से होकर बहती है यह नदी वर्षा के दौरान भयानक रूप ले लेती है ओर 190 किलोमीटर तक चोड़ी हो जाती है ।

यह वर्षावन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग है इस वर्षावन में साल भर वर्षा होती रहती है लेकिन वर्ष 2010 में इस वर्षावन में सूखा पड़ा था इस सूखा का अमेजन वर्षावन पर बहुत बुरा प्रभाव देखने को मिला उस समय वैज्ञानिको का कहना था कि इस जंगल में यह सुखा पिछले 100 वर्षों का सबसे भयंकर सुखा था ।

हमारी पृथ्वी के वातावरण को संतुलित रखने में अमेजन जंगल का बहुत बड़ा योगदान है।
वर्तमान में यह वर्षावन दुर्लभ परिस्थिति में है जिसका कारण वनों की अधिकतम कटाई और ग्लोबल वार्मिंग है।
वर्ष 2008 में नार्वे ने अमेजन वर्षावन को बचाने के लिए 1 बिलियन डॉलर का दान दिया था । अमेजन जंगल में एक शहर स्थित है जिसे विश्व की सीक्रेट सिटी के नाम से भी जाना जाता है । यह सिटी अमेजन वर्षावन के बीच काफी दुर्गम स्थान पर बसा हुआ है जिसकी आबादी लगभग 4 लाख है । 

इन्हें भी देखें :- 

Leave a Comment

close
%d bloggers like this: