दुनिया की सबसे बड़ी नदी अमेजन नदी से जुड़े रोचक तथ्य । Interesting Fact about World Largest River Amazon

दुनिया की सबसे बड़ी नदी अमेजन नदी से जुड़े रोचक तथ्य ।

Interesting Fact about World Largest River Amazon

अमेजन नदी


दुनिया के सबसे बड़ी नदी अमेजन नदी से संबंधित सभी महत्त्वपूर्ण तथ्य :-

अमेजन नदी का उद्गम –

अमेजन नदी, नील नदी के बाद लंबाई के हिसाब से दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी है जबकि पानी की मात्रा के हिसाब से यह दुनिया की सबसे बड़ी नदी है यह नदी दक्षिणी अमेरिका के उत्तरी भाग में मौजूद है जो पश्चिम से पूर्व की ओर बहता है। इस नदी का उद्गम पैरु के एंडीज पर्वतमाला के रियो मिंटारो से हुआ है।

यह नदी पेरु से निकलकर ब्राजील, बोलिविया, कोलंबिया और इक्वाडोर से होकर बहते हुए अटलांटिक महासागर में मिल जाती है कहा जाता है कि अटलांटिक महासागर में अमेज़न नदी जितना मीठा पानी मिलाते हैं वह हमारी पूरी पृथ्वी में मौजूद समुद्र के मीठे पानी का 20% से भी ज्यादा है इस नदी की लंबाई लगभग 6,400 किलोमीटर है लेकिन वर्षा के मौसम में इस नदी की लंबाई काफी बढ़ जाती है उस समय इस नदी की लंबाई दुनिया की सबसे लंबी नदी नील नदी से भी ज्यादा हो जाती है इसके साथ ही वर्षा ऋतु में इस नदी की चौड़ाई कई गुना बढ़ जाती है कहीं-कहीं इसकी चौड़ाई 180 किलोमीटर तक हो जाती है।

अमेजन नदी की सहायक नदियां –

अमेजन नदी की 1100 से भी ज्यादा सहायक नदियां हैं जिसमें से 12 सहायक नदियों की लंबाई 1500 किलोमीटर से भी ज्यादा है।

जिसमें से केक्ट नदी, ब्रैंको नदी, इसा नदी जैवेरी नदी, झिंगु नदी, मोरोना नदी, नैपो नदी, टाइग्रे नदी, उकयाली नदी, यपुरा नदी, मेडिरा नदी, पेस्टाजा नदी और जुरुआ नदी, नील नदी की प्रमुख सहायक नदियां हैं।

अमेजन नदी के किनारे बसे शहर –

यह नदी दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के 8 देशों ब्राजील, बोलीविया, पेरू, इक्वाडोर वेनेजुएला, कोलंबिया, गुयाना, सूरीनाम और फ्रेंच गुयाना में फैला हुआ है।

ब्राजील का सबसे बड़ा शहर ‘ मनौस ‘ इसी नदी के किनारे बसा हुआ है जिसकी कुल आबादी 1 करोड़ 20 लाख के लगभग है। इसके अतिरिक्त पेरू का इक्विटोस शहर कोलंबिया का लेटिसिआ और ब्राजील का टेफे, इटाकोटियारा, पैरानिटन्स, सांताराम और मकापा आदि शहर शामिल हैं।

अमेज़न नदी में पाए जाने वाले जीव – 

अमेजन नदी में 3000 से अधिक मछलियों की प्रजातियां पाई जाती है इसके साथ ही इस नदी में क‌ई प्रकार के दूसरे खतरनाक जीव भी पाए जाते हैं दुनिया का सबसे विशाल और खतरनाक सांप ‘ एनाकोंडा ‘ इसी नदी में पाया जाता है।

अमेजन नदी के वर्षावन –

अमेजन के वर्षावन दुनिया का सबसे बड़ा जंगल है जिसे अमेज़न जंगल भी कहा जाता है अमेजन के वर्षावन पृथ्वी के कुल ऑक्सीजन उत्पादन का 20 अकेले उत्पादित करते हैं जो हमारी पृथ्वी के पर्यावरण को संतुलित रखने में सबसे बड़ी भूमिका निभाते हैं जिसकी वजह से अमेजन के वर्षावन को ‘ पृथ्वी का फेफड़ा ‘ कहा जाता है 

अमेजन नदी को अमेजन वर्षावन का ऑक्सीजन भी कहा जाता है । अमेजन नदी अपवाह तंत्र के हिसाब से विश्व की सबसे बड़ी नदी है जिसकी लंबाई 6400 किमी है। अमेजन नदी इतनी बड़ी होने के बावजूद भी इसके उपर एक भी पुल नहीं है ।

 इन्हें भी देखें :- 

Leave a Comment