Online Paise Kaise Kamaye । घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 सबसे बेहतरीन तरीके । How To Earn Money Online

ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 सबसे बेहतरीन तरीके ( 10 Best Tarike Online Paise Kamane ke )

आज के इस आधुनिक समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं वर्तमान समय में लाखों लोग कई तरीके से ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं जिसमें से हम आपको वही तरीके बताएंगे जो काफी लोकप्रिय और इन तरीकों के माध्यम से वर्तमान समय में लाखों लोग हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं। वर्तमान समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं जो काफी लोकप्रिय है –

  1. YouTube
  2. Blooging
  3. Affiliate marketing
  4. Content writing
  5. Freelancing
  6. Digital marketing
  7. Online Business
  8. URL Shorter Se
  9. Facebook Se
  10. Instagram Se

YouTube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

वर्तमान समय में YouTube के बारे में कौन नहीं जानता क्योंकि वर्तमान समय में यह लोगों के जीवन से जुड़ा एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा Social Media Platform है जहां हर कोई अपना वीडियो साझा कर सकता है जो लोग नहीं जानते उनकी जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय में YouTube पैसे कमाने का एक बेहतर जरिया है इस Online Platform से लाखों लोग हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं।

अब आप कहेंगे कि यूट्यूब के जरिए लोग पैसे से कैसे कमा रहे हैं तो और आप नहीं जानते कि यूट्यूब के जरिए लोग पैसा कैसे कमाते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब में लोग अपने Videos को अपलोड करते हैं और जब उनका चैनल अप्रूव्ड हो जाता है तो उनके चैनल में जो ऐड दिखाया जाता है उन्हें ऐड के जरिए उन्हें पैसे मिलते हैं।

अब आप कहेंगे कि यूट्यूब में किस प्रकार के Videos अपलोड किया जाता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आपको जिस भी चीज का Knowledge है आप जिस किसी भी चीज में माहिर है चाहे पढ़ाई में, टेक्निकल क्षेत्र अथवा किसी भी क्षेत्र में आप उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

वैसे तो YouTube से पैसे कमाने के क‌ई तरीके हैं लेकिन YouTube से पैसे कमाने के 3 प्रमुख तरीके है जिनकी जानकारी हम आपको देने वाले हैं।

1) AdSense :- यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीका है AdSense हर Youtubers ज्यादातर पैसे AdSense से ही कमाता हैं आप कहेंगे कि AdSense क्या हे और इससे पैसे कैसे कमाया जा सकता हैं तो हम आपको बता दें कि YouTube और AdSense दोनों ही Google के Product है

अपने YouTube Channel में अपने Videos को अपलोड करने के बाद आप अपने YouTube channel को Google AdSense से Monetize कर सकते हैं जब आपका चैनल AdSense से Monetize हो जाता है तो इसके बाद आपके Videos पर Ads दिखाया जाता है और इन्हें Ads के बदले में आपको एडसेंस से पैसे मिलते हैं। इसके लिए आपके Videos में Views आना बेहद जरूरी है क्योंकि आपके Videos पर जितने ज्यादा Views आएंगे आपकी AdSense की कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

2) Sponsored Video के जरिए : जिनका भी YouTube channel Popular हो जाता है तो बहुत सारी कंपनी उनके Products को Review करने का offer देती है इसके लिए वे उन्हें अच्छे पैसे देने को तैयार हो जाता है जो आपका भी चैनल काफी पॉपुलर हो जाएगा तो आप भी Sponsorsed Video के जरिये भी अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं कई YouTuber Sponsored Video के जरिए हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं।

3) Affiliate Marketing के जरिए :- वैसे तो यूट्यूब के अलावा Affiliate marketing से कई प्रकार से पैसे कमाया जा सकता है लेकिन अगर आप YouTube Channel में विभिन्न प्रकार के products क review करते है तो आप अपनी यूट्यूब चैनल से Affiliate marketing के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं YouTube में affiliate marketing के जरिए पैसा कमाने के लिए Amazon सबसे अच्छा विकल्प है आप Amazon affiliate program में Join कर affiliate marketing कर सकते हैं।

आप अपने YouTube Channel में जिस भी Product का Review कर रहे हैं आप description में उस Product को खरीदने का Link दे सकते है अगर कोई User आपके Link के जरिए उस Product को खरीदता है तो उसके बदले में आपको Commission मिलेगा।

1. Blooging Se Online Paise Kaise Kamaye

अगर हम घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की बात करें YouTube के बाद Blogging का स्थान है क्यूंकि वर्तमान समय में Blooging पैसे कमाने का बहुत ही बेहतरीन तरीका है ब्लॉकिंग के माध्यम से कई लोग हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं Blogging करने के लिए आपके पास 2 चीजों का होना बहुत ज़रूरी है ।

  1. किसी भी क्षेत्र में माहिर ( Expert in any Field )
  2. लिखने का कला होना ( Better Writing Skill )

अगर आपके पास ये दोनों चीजें हैं तो आप आप blogging journey को आसानी से शुरू कर सकते हैं दोनों के बिना और आपके पास यह दोनों चीजें नहीं है तो और अगर आप अपने Blogging journey को शुरू करते है तो आपको बहुत सारे कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप किसी क्षेत्र में expert है, चाहे वो Technology से जुड़ा हो, Cooking से जुड़ा हो digital marketing से जुड़ा हो, Health से जुड़ा हो, Traveling से जुड़ा हो या Education से जुड़ा हो यदि आप इनमें से किसी भी क्षेत्र में माहिर है तो आपको Content लिखने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ेगा और आप Readers के द्वारा पूछे जाने वाले सवालों का जवाब भी आसानी से देख पाएंगे।

यदि आप लॉग इन करना चाहते हैं तो हमेशा उस Topic का चयन करें जिसमे आपका interest हो मान लीजिये आपका Traveling में interest है लेकिन आप Technology के ऊपर अपना एक blog बना लेते है तो आपको Content ढूंढने और Content लिखने में भी काफी परेशानी होगी इससे आप अपने ब्लॉग को बेहतर तरीके से नहीं चला पाएंगे जिससे आपके Blog का Growth नहीं होगा।

2. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके ( How to Earn money from Blogging )

YouTube की तरह ही Blogging से भी पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है लेकिन हम आपको तीन ही तरीके बताएंगे जो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे बेहतर है ।

1. Google AdSense से : Blooging से पैसे कमाने के लिए Advertising बहुत अच्छा विकल्प है बहुत सारे ऐसे online advertising company है जिनके ads आप अपने blog में लगा सकते हैं और उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

अगर हम Online Advertising Company की बात करें तो Google AdSense सबसे अच्छी Advertising कंपनी है यदि आप Google AdSense का ads अपने ब्लॉग पर दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Blog Website पर Google AdSense का Approval लेना होगा जी आपकी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाता है तो उसके बाद आपकी वेबसाइट पर गूगल के द्वारा ऐड लगाया जाएगा और आपको उस ads के पैसे मिलेंगे।

2. Affiliate Marketing से :- जैसा कि हमने पहले ही आपको Affiliate marketing के बारे में बताया है कि किसी भी online बिकने वाले किसी Product को Sell करने में मदद करते है तो आपको इसके बदले में कुछ Commission मिलता है।

अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing से आप Advertising से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं अपने Blog पर affiliate marketing के लिए इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर किसी भी प्रोडक्ट का लिंक दे सकते हैं और यदि कोई User इस लिंक के माध्यम से उस सामान खरीदना है तो आपको उसके बदले Commission मिलता है आप affilate marketing में Advertising से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

3. Sponsored Post :- जब आपका blog थोड़ा popular हो जाता है, तो बहुत सारीं कंपनियां आपको अपने product के review के लिए कहते हैं इसके लिए ये कंपनियां आपको sponsored Post देते हैं यदि आप अपने ब्लॉग पर इन कंपनियों के लिए Sponsored Post लिखते हैं तो आपको इसके लिए अच्छा खासा पैसे भी देते हैं लेकिन आपका blog जिस चीज़ से Related होगा, आपको उसी प्रकार Sponsored Post मिलेंगे।

Sponsored post के जरिए भी आप अपने ब्लॉग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

3. Affiliate Marketing Se Online Paise Kaise Kamaye

आपको मैने पहले ही Affiliate Marketing के बारे में जानकारी दें दी है लेकिन अब हम आपको Affiliate Marketing के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

किसी भी कंपनी के Product को Online Sell करने के लिए उसकी सहायता करने को Affliate Marketing कहते हैं मान लीजिए कि आपका कोई कपड़े या जूते का दुकान है लेकिन आप अपने दुकान में अच्छा Sell नहीं कर पा रहे हैं जिसकी वजह से आप किसी को कहते हैं कि यदि वह आपके सामान को Sell करने में मदद करता है तो आप उस हर एक Sell पर कुछ Percentage Commission देंगे ताकि आपका भी सामान भी जाए और उसका भी थोड़ा बात Income हो जाए इसी को Affiliate Marketing कहते हैं।

वर्तमान समय में हर एक Product Online Sell हो रहा है इसलिए प्रत्येक Seller अपने Product को Online Sell कहने में सफलता प्राप्त करना चाहता है लेकिन हर कोई अपने प्रोडक्ट को Online Sell करने में सफलता प्राप्त नहीं कर पाता इसलिए वह Affiliate Marketing के जरिए अपने Product का Sell करता है वर्तमान समय में Affiliate Marketing का Growth काफी तेजी से हो रहा है और बहुत से लोग affiliate marketing के जरिए हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं।

Affiliate Marketing कैसे शुरू करें ?

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि Affiliate Marketing की शुरुआत कैसे करें Affiliate Marketing की शुरुआत करने के लिए आपको किसी प्रकार की Investment करने की जरूरत नहीं है Flipkart और Amazon जैसे E-commerce साइट पर Free में Account बनाकर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं इसके लिए आपको उनके Affiliate Programme में Join करना होगा Affiliate Programme मैं ज्वाइन होने के बाद आपको हर एक Product का Link दिया जाएगा और जब भी कोई User आपके इस लिंक पर क्लिक करके कोई भी Product खरीदेगा तो इसके बदले में आपको Commission मिलेगा ।

4. Content Writing Se Online Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Content Writing एक बहुत ही अच्छा विकल्प है Content Writing अर्थात किसी भी चीज के बारे में आप किस तरह से लिखते हैं। वर्तमान समय में Content Writing सबसे बेहतरीन Skills में से एक है इस Skills के जरिए कई लोग हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं।

हालांकि Blog भी Content Writing के अंतर्गत ही आता है क्योंकि एक Blog को बेहतर ढंग से चलाने के लिए आपका Content Writing Skill बेहतर होना आवश्यक है इसके अलावा यदि आपका Content Writing Skill बहुत अच्छा है तो आप किसी कंपनी को Content Writing के लिए Approach कर सकते हैं अन्यथा आप Freelancer और Fiverr जैसे साइट पर अपना Account बनाकर लोगों को Content Writing Service दे सकते हैं।

Freelancer और Fiverr जैसी साइट पर आपको क‌ई कंपनियां और लोग मिल जाएंगे जो अपने लिए दूसरों से Content Writing का काम करवाते हैं इसके बदले में वे अच्छा खासा पैसा भी देते हैं आप चाहें तो इन साइटों में विभिन्न कंपनियों और लोगों के लिए Content Writing कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

5. Freelancing Se Online Paise Kaise Kamaye

वर्तमान समय में Freelancing Online Paise कमाने के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है

एक Freelancer के रूप में पैसा कमाने के कई तरीके हैं लेकिन Freelancer बनना इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कौन सा Skill है ताकि आप Skill के जरिए Freelancing करके ऑनलाइन पैसे कमा सके।

यदि आपके पास कोई भी Skill है जैसे कि Content Writing, Web Designing, Web development, SEO, Video Editing आदि यदि आपके पास ऐसी कोई भी Skill है तो आप Freelancing के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Freelancing के जरिए पैसा कमाने के लिए Freelancer.in और Fiverr.com सबसे बेहतर Platform है जहां पर आप मुफ्त में अपना अकाउंट बनाकर Freelancing कर सकते हैं और अपनी Skill के हिसाब से लोगों को अपनी Service दे सकते हैं और इसके बदले में उनसे अच्छा खासा पैसा चार्ज कर सकते हैं।

यदि आप अपने Customer को अच्छा Service देते हैं तो Freelancing के जरिए आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

6. Digital Marketing Se Online Paise Kaise Kamaye

अगर साधारण शब्दों में कहा जाएं तो digital marketing का अर्थ कि किसी भी product या Service को डिजिटल तरीके से बेचना है। यह वह तकनीक है जिसके माध्यम से इंटरनेट और आनलाइन तकनीक के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा दिया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत इंटरनेट सेवा आने के बाद हुई वर्ष 2000 के बाद विभिन्न कंपनियों ने अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए अपने प्रौद्योगिकी के उपयोग के तरीकों को बदला

जैसे जैसे इंटरनेट का दायरा बढ़ा कंपनियां अपने विभिन्न product अथवा service को बेचने के लिए Traditional Marketing की जगह Digital Marketing का उपयोग करने लगे क्योंकि कंपनियों को Traditional Marketing की जगह Digital Marketing में कम खर्च करना पड़ता है।

पिछले दो दशको में digital marketing का विकास बहुत ही तेजी से हुआ आज के इस समय में भी Digital Marketing का विकास और भी तेजी से हो रहा है क्योंकि वर्तमान समय में हर कोई अपने Product और Service को Online Sell करना चाहता है Digital Marketing का Future भी काफी अच्छा है क्योकि आने वाले समय में digital marketing industry और भी ज्यादा तेजी से आगे बढ़ेगी ।

वर्तमान समय में Digital Marketing एक विशाल Network बन गया है इस मार्केटिंग में बहुत सारे विषय शामिल हैं जिसके जरिए लोग इससे हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं।

हमने नीचे डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण विषयों के बारे में जानकारी दी है जिनके माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आने वाले कुछ प्रमुख विषय निम्नलिखित हैं –

  1. Email Marketing
  2. Content Marketing
  3. Affiliate Marketing
  4. Web Designing
  5. E-commerce Selling
  6. Social media marketing
  7. Google ads Marketing

इसके अतिरिक्त ऐसे क‌ई और भी विषय हैं, जो डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आते हैं। 

Digital Marketing के जरिए पैसे कमाने के तरीके –

यदि आप भी डिजिटल मार्केटिंग के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Digital Marketing का ज्ञान होना आवश्यक है इसके लिए आपको यह जानना होगा कि डिजिटल मार्केटिंग करता है और यह कैसे काम करता है।

डिजिटल मार्केटिंग सीखना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है अगर आप मेहनत करते हैं तो आप इस मार्केटिंग को आसानी से सीख सकते हैं।

Digital Marketing सीखने के लिए या तो आप youtube पर विडियो देख कर इसके बारे में जान सकते हैं या आप कोई Digital Marketing Course Join कर सकते हैं

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग को बेहतर तरीके से सीख जाते हैं उसके बाद आप क‌ई तरीको से digital marketing के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

7. Online Business se Online Paise Kaise Kamaye

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं और इंटरनेट के जरिए हर महीने लाखों – करोड़ों रूपए कमाना चाहते हैं तो आप अपना Online Business शुरू कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में Online Business ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

online Paise Kaise Kamaye

आज हर कोई इंटरनेट से जुड़ा हुआ है जिसके कारण वर्तमान समय में इंटरनेट के जरिए हर एक काम ऑनलाइन हो रहा है और हर कोई ऑनलाइन सामान खरीदता है जिसके कारण ऑनलाइन बिजनेस का Growth भी काफी तेजी से हो रहा है इसलिए आज के समय में ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना एक बहुत ही अच्छा विकल्प है Online Paise कमाने का‌।

ऑनलाइन बिजनेस अर्थात ऑनलाइन के जरिए किसी भी सामान को बेचना है यदि आप अपने बिजनेस का ग्रोथ बहुत तेजी से करना चाहते हैं तो आज के समय में इसका सबसे अच्छा विकल्प ऑनलाइन बिजनेस है क्योंकि ऑनलाइन के माध्यम से आप पूरे देश में कहीं भी अपने सामान को बेच सकते हैं Flipkart और Amazon को आज कौन नहीं जानता इन्होंने पूरे देश में ऑनलाइन माध्यम से अपने बिजनेस को फैलाया प्रारंभ में इन्होंने छोटे स्तर पर अपने ऑनलाइन बिजनेस को शुरू किया था लेकिन वर्तमान समय में यह दोनों कंपनियां देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है ।

ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आपके पास आपके पास Product होना जरूरी है जो बेचने लायक है। आप चाहें तो फ्लिपकार्ट और अमेजन की तरह ही अपना भी एक E-commerce Website बना सकते हैं और इसके माध्यम से अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन बिजनेस से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन बिजनेस करने के तौर-तरीकों को समझना तभी आप ऑनलाइन बिजनेस करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

URL Shortener Se Online Paise Kaise Kamaye

URL Shortener का मतलब होता है किसी भी URL को छोटा या Short कर देना अब आप कहेंगे कि URL क्या होता है तो आपको बता दें कि किसी भी लिंक को ही URL कहते हैं जैसे यदि आप हमारे इस आर्टिकल को शेयर करें तो कोई भी जिस लिंक के माध्यम से हमारे इस आर्टिकल पर आएगा उसी लिंक को URL कहते हैं जैसे – https://www.gyan-ganga.com/online-paise-kaise-kamaye/ यह एक URL ही है।

अब आप सोच रहे होंगे कि किसी भी URL को Short या छोटा करने की क्या जरुरत है URL Shortener से पैसे कम कैसे कमाया जा सकता है तो आपको बता दें कि कोई भी यूजर लम्बे और बड़े URL को पसंद नहीं करता है ऐसे में अगर आप किसी के साथ कोई Link शेयर करते हैं तो बड़े URL की वजह से वह इस लिंक को पसंद नहीं करता जिसके कारण User उस Link को Open नहीं करता है ऐसी स्थिति में URL Shortener बहुत ही ज्यादा काम आते हैं क्योंकि यदि URL छोटा होगा तो यह user को attractive लगेगा जिसके कारण User का उस Link पर क्लिक करने का Change बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

URL को Short करने के लिए पहले Google Shortner काफ़ी प्रसिद्ध था जो Google का ही एक Product है और जिसका इस्तमाल URL को Short करने के लिए किया जाता है। लेकिन Google ने जल्द ही इस service को बंद करने का फैसला किया है यह Google की एक Free Service थी इसके जगह पर वर्तमान समय में बहुत सी URL Shortener Website आ गई हैं जिसका इस्तेमाल आप URL को Short करने के लिए कर सकते हैं और इससे आप बहुत ज्यादा तो नहीं लेकिन अपनी Pocket Money जरूर निकाल सकते हैं।

URL Shortener से पैसे कमाने का तरीका –

यदि आप URL Shortener से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बड़े links (जिसे आप share करना चाहेते है ) को Shortener Websites के मदद से short करना होगा और जब आप इन्हें share करेंगे तो जो भी visitor इस link को open करेगा तो उसे पहले एक ad दिखाई देगा जिसके बाद ही वह User, main website पर migrate कर सकता है User द्वारा इसी Ads को देखने के लिए आपको पैसे मिलते हैं।

आप आपके मन में सवाल होगा कि URL Shortener से पैसे कहां से कमाएं तो आपको बता दें कि इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी URL Shortner Website उपलब्ध हैं जहां से आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन उनमें से बहुत सी Fake Website हैं इसलिए मेरी आपसी निजी राय है कि ऑनलाइन पैसे कमाने का यह एक अच्छा तरीका नहीं है लेकिन यदि फिर भी आप URL Shortener की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो मैंने URL Shortener की कुछ सबसे अच्छी वेबसाइट की एक List तैयार की है।

  1. Shrinkearn
  2. Ouo.io
  3. Stdurl.c
  4. shorte.st
  5. clkim.com

इन सभी वेवसाइट में Stdurl.com सबसे बढ़िया है क्योंकि इसका user interface बहुत ही बढ़िया है इसके साथ ही यह 2 डॉलर पर payout की सुविधा भी प्रदान करता है।

Facebook Se Online Paise Kaise Kamaye

यदि आप Facebook से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको फेसबुक के बारे में जानना बेहद जरूरी है यदि आप जानते हैं कि फेसबुक क्या है तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि आज के समय में हर कोई फेसबुक के बारे में जानता है लेकिन फिर भी आपको बता दें कि Facebook एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और वर्तमान समय में यह दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। फे

सबुक एक सोशल नेटवर्किंग आधारित अमेरिकन कंपनी है जिसकी शुरुआत वर्ष 2004 में किया गया था 4 फरवरी 2004 को फेसबुक को दी फेसबुक के नाम से लांच किया गया था फेसबुक के संस्थापक की बात करें तो फेसबुक की स्थापना Mark Elliot Zuckerberg ने की थी ।

आज के समय में फेसबुक का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जा रहा है यही कारण है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुकी है जहां कोई भी किसी के साथ भी दोस्ती कर सकता है अपने विचार को उसके साथ साझा कर सकता है । Online Paise Kaise Kamaye

प्रारंभ में फेसबुक का इस्तेमाल सिर्फ लोगों से दोस्ती करना एवं अपने विचार को साझा करने के लिए ही किया जाता था लेकिन जैसे-जैसे फेसबुक कि लोकप्रियता बढ़ती गई और उसने अपने User की आवश्यकताओं को समझा Facebook ने अपने यूजर के लिए कई तरह के ऑप्शन लांच किए वर्तमान समय में फेसबुक का उपयोग विभिन्न कंपनियां अपने Product का Advertisement करने के लिए भी कर रही है वर्तमान समय में कोई भी फेसबुक में विडियोज अपलोड करके उसे Monetize कर सकता है और पैसे कमा सकता है आज के समय में फेसबुक के जरिए कई लोग हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं।

लेकिन फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों को समझना होगा तभी आप फेसबुक के जरिए अच्छा खासा पैसा कमा सकेंगे फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास Facebook page होना आवश्यक है उस पेज पर आप वीडियो अपलोड करके उसे Monetize कर सकते हैं जिसके बाद आपके Videos में जो ऐड आएंगे आपको उसी Ad के पैसे मिलेंगे।

फेसबुक ने इस फीचर को कुछ समय पहले लांच किया था मुख्य रूप से YouTube को टक्कर देने के लिए Facebook ने इस प्रोग्राम को लांच किया था जैसे आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर उस पर अपना वीडियो अपलोड करके उसे मोनेटाइज करके कमाई करते हैं ठीक उसी प्रकार आप Facebook Watch को Join करके उसमें वीडियो अपलोड करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके –

यदि हम आपको फेसबुक से पैसे कमाने के तरीकों की बात करें तो आपको बता दें कि फेसबुक से कई तरीके से पैसे कमाया जा सकता है लेकिन आप मुख्य रूप से तीन तरीके से फेसबुक से पैसा कमा सकते हैं ।

  1. अपने फेसबुक पेज को Monetize करके
  2. Affiliate marketing करके
  3. अपने फेसबुक पेज में Sponsored Post के माध्यम से

Leave a Comment

close