Top 10 Best Life Insurance Company in India in Hindi

Top 10 Best Life Insurance Company in India । भारत की 10 सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियां

बीमा क्या है ( What is Insurance )

बीमा वर्तमान समय में हमारे जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है जो किसी भी परिवार के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक है यही कारण है कि वर्तमान समय में सभी लोग अपना बीमा करवाते हैं ताकि भविष्य में मुसीबत के समय इसका उपयोग किया जा सके केवल यही नहीं विभिन्न कारणों से भी वर्तमान समय में बीमा हमारे जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक है।


Top 10 best life insurance company in India in Hindi



Top 10 Best Life Insurance Company in India । भारत की 10 सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियां

1. Max Life Insurance Company ( मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी )

स्थापना :- वर्ष 2000
संस्थापक :- अनलजीत सिंह
मुख्यालय :- न‌ई दिल्ली
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( CEO ) :- प्रशांत त्रिपाठी

Max Life Insurance Company भारत की सबसे बड़ी गैर बैंकिंग निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी है इस बीमा कंपनी की स्थापना वर्ष 2000 में किया गया था Max Life Insurance Company वर्तमान समय में भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली बीमा कंपनियों में से एक है जिसकी कुल प्रबंधन संपत्ति 90,407 करोड़ रुपये है । 

इस बीमा कंपनी में 32 लाख से अधिक खाताधारकों ने अपना बीमा करवाया है  यही कारण है कि यह भारत के सर्वश्रेष्ठ बीमा कंपनियों में से भी एक है क्योंकि यह कंपनी अपने ग्राहको को एक मजबूत ऑनलाइन सुविधा के साथ ही देश भर में बहु-वितरण चैनलों और कार्यालयों की विस्तृत पोर्टफोलियो प्रदान करता है इसके साथ ही यह बीमा कंपनी ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अपने ग्राहकों को अनेक प्रकार की ग्राहक सेवाएं भी प्रदान करती है ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधा के कारण इस बीमा कंपनी को लगातार पुरस्कार और सम्मान मिलता रहा है। ग्राहकों की उचित सुविधा प्रबंधन के कारण ही यह बीमा कंपनी वर्तमान समय में भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक है।


2. Aegon Life Insurance Company ( एगोंन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी )

स्थापना :- वर्ष 2008
मुख्यालय :- मुंबई
प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( MD And CEO ) :- सतीश्वर बालाकृष्णन
वेबसाइट :- https://www.aegonlife.com

Aegon Life Insurance Company एक निजी और जीवन बीमा कंपनी है जो अपने ग्राहक सुविधा के चलते भारत की सर्वश्रेष्ठ बीमा कंपनियों में से एक है इस बीमा कंपनी की स्थापना वर्ष 2008 में हुई थी यह कंपनी विभिन्न ग्राहक वर्गों के लिए जीवन बीमा प्रदान करने वाली भारत की सर्वश्रेष्ठ बीमा कंपनियों में से एक है जो अपनी मजबूत डिजिटल और ऑफलाइन उपस्थिति और विविध उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ अपनी बेहतर इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए जाना जाता है। 

एगॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की लगभग 49 प्रतिशत हिस्सेदारी एगॉन एन.व्ही. और 51 प्रतिशत हिस्सेदारी टाइम्स ग्रुप के पास है।


3. Bharti Axa Life Insurance ( भारतीय एक्सा लाइफ इंश्योरेंस )

स्थापना :- वर्ष 1976
संस्थापक :- सुनील भारती मित्तल
मुख्यालय :- मुंबई
अध्यक्ष :- राकेश भारती मित्तल
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( CEO ) :- संजीव श्रीनिवासन

Bharti axa Life Insurance Company की शुरुआत वर्ष 2006 में संयुक्त रूप से एक्सा ग्रुप और भारती एंटरप्राइजेज के द्वारा किया गया था इन दोनों कंपनियों ने अपनी मजबूत वित्तीय विशेषज्ञता और घरेलू व्यापार उत्कृष्टता से इस बीमा कंपनी की एक बेहतर पृष्ठभूमि तैयार की जिसके कारण भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस को भारत के सर्वश्रेष्ठ इंश्योरेंस कंपनियों की सूची में शामिल किया जाता है।

इस बीमा कंपनी ने अपने ग्राहकों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए विभिन्न अभिनव बीमा उत्पाद पेश किया ताकि ग्राहको को उचित एवं सरल सुविधा प्रदान किया जा सके वर्तमान समय में भारती एक्सा लाइफ का नेटवर्क भारत के लगभग 123 बड़े और छोटे शहरों में फैला हुआ है।

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी अपनी ग्राहको की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जीवन बीमा के साथ ही समय – समय पर विभिन्न प्रकार की सुरक्षा योजनाएं, बचत बीमा और स्वास्थ्य योजनाओं की पेशकश करती है अपनी इंश्योरेंस सुविधा को और भी सरल बनाने के लिए भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने ऑनलाइन माध्यम अपनाया है । 

बीमा के क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए भारतीय एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को कई उत्कृष्ट बीमा पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

4. Life insurance Corporation of India ( भारतीय जीवन बीमा निगम )

स्थापना :- वर्ष 1956
संस्थापक :- भारत सरकार
मुख्यालय :- मुंबई ( महाराष्ट्र )
अध्यक्ष :- एम आर कुमार

भारतीय जीवन बीमा निगम जिसे हम LIC ( Life Insurance Corporation of India ) के नाम से भी जानते है भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है युवा भारत के साथ-साथ दुनिया की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनियों में से एक है भारतीय जीवन बीमा निगम का स्वामित्व भारत सरकार के पास है यह कंपनी सन् 1956 को अस्तित्व में आई थी इस बीमा कंपनी की स्थापना संसद के एक अधिनियम के अंतर्गत किया गया था  जिसकी शुरुआत उस समय भारत में एक छोटे से बीमा कंपनी के रूप में की गई थी वर्ष 1956 में 5 करोड़ की पूंजी के साथ भारत सरकार ने इस बीमा कंपनी को शुरू किया था लेकिन वर्तमान समय में यह भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है इसका मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई शहर में स्थित है वर्तमान समय में पूरे भारत में LIC के 2048 शाखा कार्यालय, 1408 उपग्रह कार्यालय, 113 मंडल कार्यालय, 8 क्षेत्रीय कार्यालय स्थित है एलआईसी के यही कार्यालय भारत के प्रत्येक क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए बीमा को सुलभ बनाता है। 

प्रबंधन के तहत वर्तमान समय में LIC की कूल संपत्ति 3,111,847 करोड़ रुपए है भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी होने के कारण वर्तमान समय में LIC के पास 29 करोड़ से अधिक पॉलिसीधारक है जिसके कारण भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC ) भारत का एक विश्वसनीय बीमा कंपनी है जो डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने ग्राहकों को उत्कृष्ट सेवा एवं सुविधा प्रदान करता है LIC समय-समय पर अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए उचित उपाय करता रहता है यही कारण है कि वर्तमान समय में एलआईसी भारत की सबसे बड़ी एवं सर्वश्रेष्ठ बीमा कंपनी ( Insurance Company ) है। 

5. HDFC Life insurance Company ( एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी )

स्थापना :- 14 अगस्त 2000
मुख्यालय :- मुंबई ( महाराष्ट्र )
प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( MD and CEO ) :- विभाग पदालकर
अध्यक्ष :- दीपक पारेख

HDFC Life Insurance Company भारत के सर्वश्रेष्ठ बीमा कंपनियों में से एक है इस बीमा कंपनी की स्थापना वर्ष 2000 में की गई थी यह बीमा कंपनी Housing Finance Development Corporation Limited ( HDFC ) और वैश्विक निवेश कंपनी एवरडन के बीच एक संयुक्त उद्यम है इन्होंने इस बीमा कंपनी की स्थापना संयुक्त रूप से 14 अगस्त 2000 को की थी। वर्तमान समय में एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत के सभी ग्राहक के लिए बीमा और निवेश की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है यह कंपनी अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हैं बहुत सारी बीमाएं उपलब्ध करवाता है जिसमें मुख्य रुप से पेंशन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, सुरक्षा बीमा और निवेश शामिल हैं। 

HDFC Life Insurance अपने 390 शाखाओं और अतिरिक्त वितरण टचप्वाइंट और Bank Insurance भागीदारों के माध्यम से पूरे भारत में अपने ग्राहकों को अपनी कंपनी की बीमा सेवा प्रदान करता है एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने ग्राहकों को आसान सुविधा उपलब्ध करवाता है ताकि ग्राहकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े भारतीय बीमा उद्योग में अपने असीमित एवं निरंतर योगदान के लिए एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं ‌ वर्ष 2020 के आंकड़ों के अनुसार एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की कुल संपत्ति 132,224 करोड़ रुपए यानि 17 बिलियन डॉलर है अपने ग्राहकों को उचित एवं डिजिटल सेवा की सुविधा प्रदान करने के कारण ही एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस वर्तमान समय में भारत की सर्वश्रेष्ठ बीमा कंपनियों में से एक है।

 

6. Tata AIA Life insurance company ( टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी )

स्थापना :- 23 अगस्त 2000

मुख्यालय :- मुंबई

Tata AIA Life Insurance Company भारत की सबसे बड़ी व्यापारिक समूह में से एक टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड और एशिया की सबसे बड़ी बीमा समूह AIA Group Limited के द्वारा शुरू की गई भारत की एक प्रमुख बीमा कंपनी है इस बीमा कंपनी की स्थापना इन दोनों कंपनियों द्वारा संयुक्त रूप से 23 अगस्त 2000 को किया गया था टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत के विश्वसनीय जीवन बीमा कंपनियों में से एक है जो अपनी उत्कृष्ट और अद्वितीय ग्राहक सेवा के लिए जाना जाता है ।

वर्ष 2021 के प्रबंधन के तहत टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की कुल संपत्ति 46,281 करोड़ रुपये है।

यह बीमा कंपनी अपने ग्राहकों को कई प्रकार के वन सृजन बीमा योजनाएं एवं क‌ई जीवन बीमा समाधान प्रदान करता है। यह बीमा कंपनी अपने ग्राहकों को उत्कृष्ट सेवा एवं अद्वितीय बीमा योजनाओं के लिए सरल समाधान प्रदान करती है इस बीमा कंपनी को मुख्य रूप से ग्राहकों की उत्कृष्ट सेवा के लिए ही जाना जाता है।

7. SBI Life Insurance Company ( एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी )

स्थापना :- वर्ष 2001
मुख्यालय :- मुंबई

SBI Life Insurance Company भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक और फ्रांसीसी वित्तीय संस्थान बीएनपी पारिबा कार्डिफ के द्वारा शुरू की गई एक संयुक्त उद्यम है और वर्तमान समय में इस बीमा कंपनी की 55.5% हिस्सेदारी भारतीय स्टेट बैंक के पास है। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की स्थापना वर्ष 2001 में एक बैंक इंश्योरेंस व्यवसाय के रूप में किया गया था जो वर्तमान समय में भारत की एक सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनी है।

इस बीमा कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई शहर में स्थित है।

वर्तमान समय में एक विश्वस्तरीय बीमा कंपनी है जो अपने ग्राहक सेवा उत्कृष्टता और उत्पाद नवाचारों के लिए जाना जाता है यह बीमा कंपनी भारत के साथ क‌ई देशों में अपने बीमा योजनाओं के लिए जाना जाता है। सर्वश्रेष्ठ ग्राहक सेवा और बीमा क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए इस बीमा कंपनी को कई पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 

वर्तमान समय में एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की अधिकृत पूंजी 290 मिलियन अमरीकी डॉलर है। 


8. Reliance Life Insurance Company ( रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी )

स्थापना :- 14 मई 2001
मुख्यालय :- मुंबई
अध्यक्ष :- अनिल अंबानी
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( CEO ) :- आशीष वोहरा
अधिकारिक वेबसाइट :-https://www.reliancenipponlife.com/

Reliance Nippon Life Insurance Company भारत की सर्वश्रेष्ठ बीमा कंपनियों में से एक है बीमा कंपनी की स्थापना वर्ष 2001 में रिलायंस निप्पॉन के द्वारा किया गया था वर्ष 2001 में स्थापित यह बीमा कंपनी ग्राहक सेवा के लिए जाना जाता है इसकी सर्वश्रेष्ठ ग्राहक सेवा ही इसे भारत की एक सर्वश्रेष्ठ बीमा कंपनी बनाता है रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस के पास 1 करोड़ से से अधिक पॉलिसीधारक हैं।

इस बीमा कंपनी की 700 से अधिक शाखाएं हैं जो इसे भारत की एक बेहतरीन बीमा वितरण नेटवर्क बनाता है। इस इंश्योरेंस कंपनी ने अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन माध्यम अपनाया है ताकि व्यक्ति घर बैठे इस कंपनी की बीमा योजना का लाभ उठा सकें। 

वर्तमान समय में कंपनी की कुल संपत्ति 150 अरब रपये है।


9. ICICI Prudential Life Insurance Company ( आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी )

स्थापना :- वर्ष 2000
मुख्यालय :- मुंबई
प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( MD And CEO ) :- N.S. Kannan
अध्यक्ष ( Chairman ) :- M.S. Ramchandran

ICICI Prudential Life Insurance Company आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड और प्रूडेंशियल कॉर्पोरेशन होल्डिंग्स लिमिटेड संयुक्त रूप से शुरू की गई एक निजी स्वामित्व वाली बीमा कंपनी है जिसकी स्थापना वर्ष 2000 में की गई थी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारत के सर्वश्रेष्ठ बीमा कंपनियों में से एक है जो वर्तमान समय में पूरे भारत में अपनी बेहतर बीमा सेवा के लिए जाना जाता है। ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह बीमा कंपनी अपने ग्राहकों विभिन्न प्रकार की सुरक्षा बीमा और बचत योजनाएं प्रदान करता है

वर्ष 2020 के आंकड़ों के अनुसार आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस की कुल संपत्ति 156,030 करोड़ रुपये है इसके साथ ही वर्तमान समय में इस बीमा कंपनी में कुल जो 14630 कर्मचारी कार्यरत हैं।

बीमा के क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए के लिए ICICI Prudential Life Insurance Company को कई पुरस्कार प्रदान किए जा चुके हैं।

 

10. Bajaj Allianz Life Insurance Company ( बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी )

स्थापना :- 2000
मुख्यालय :- पुणे ( महाराष्ट्र )

भारत की सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियों में से एक बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी बजाज फिनसर्व लिमिटेड और आलियांज एस‌ई के बीच एक संयुक्त उद्यम है जिसकी स्थापना वर्ष 2000 में की गई थी इस लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का मुख्यालय महाराष्ट्र के पुणे शहर में स्थित है। पूरे भारत में बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की 759 शाखाएं हैं जो अपने सभी ग्राहको को बीमा समाधान प्रदान करता हैं Bajaj Allianz Life insurance अपने मजबूत बीमा उत्पादों और बेहतर ग्राहक सेवा के लिए जाना जाता है।

बीमा के क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए इस बीमा कंपनी को कई पुरस्कार प्रदान किए जा चुके हैं किए जा चुके हैं वर्ष 2019 में बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को भारत के 75 सबसे मूल्यवान ब्रांडो की सूची में शामिल किया गया। 

Leave a Comment