Youtube Se Paise Kaise Kamaye । 2022 में यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ जबरदस्त तरीके

YouTube Se Paise Kaise Kamaye आज के समय में हर कोई ऑनलाइन के जरिए पैसे कमाना चाहता है ऑनलाइन के जरिए पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं लेकिन बहुत से लोगों को ऑनलाइन के जरिए पैसे कमाने के तरीके के बारे में पता नहीं है ऑनलाइन के जरिए blogging YouTube और affiliate marketing आदि से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

लेकिन वर्तमान समय में Blooging और Youtube ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए सबसे Famous है वर्तमान समय में YouTube ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे Beat तरीका है जिसके जरिए कई लोग हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं ।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Youtube Se Paise Kaise Kamaye । 2022 में यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ जबरदस्त तरीके

क्या आप जानते हैं कि कई Youtubers अपने चैनल को Full time Job की तरह Treat करते हैं क्योंकि वे अपने यूट्यूब चैनल से अच्छा पैसा कमाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि वे अपने चैनल के जरिए अच्छा पैसा कैसे कमा पाते हैं तो निश्चिंत हो जाइए क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको Youtube Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

साथ ही हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि आप अपने यूट्यूब चैनल को कैसे Monetize कर सकते हैं, Youtube Channel शुरू करने के क्या लाभ है तथा यूट्यूब चैनल के जरिए किन-किन तरीकों से पैसे कमाया जा सकता है आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं इसलिए यदि आप भी यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर करें ।

Youtube क्या है

Youtube दुनिया का सबसे बड़ा video sharing plateform है जो Google का ही एक Product इस प्लेटफॉर्म पर दुनिया का कोई भी इंसान मुफ्त में video upload कर सकता एवं Videos देख सकता है तथा इसका इस्तेमाल भी बिल्कुल मुफ्त में किया जाता है सकता है आपको इसके प्रयोग के लिए किसी भी प्रकार के पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती है ।

Youtube जोकि Google की ही एक service है इसकी सर्विस का आनंद आप फ्री में उठा सकते हैं ।

वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म के साथ ही वर्तमान समय में Youtube, Google के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा search engine है। जहां पर हर रोज लाखों लोग अपने सवालों को सर्च करते है।

इस प्लेटफार्म पर हर रोज लाखों Videos Upload किए जाते हैं इन सभी वीडियोस को अपलोड करने का केवल एक ही उद्देश्य है पैसा कमाना ।

Youtube की सबसे खास बात यह है कि यह Automatically किसी के भी Videos को Promote करता है अगर आप YouTube पर कोई video देखते है तो YouTube के द्वारा आपको उससे related और भी बहुत सारी videos recommended की जाती है अर्थात YouTube उस सर्च से Related Videos को Promote करता है जो एक बहुत ही बड़ा Plus point है।

YouTube Channel शुरू करने के फायदे –

आज के समय में हर कोई अपना खुद का यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हैं क्योंकि यूट्यूब चैनल शुरू करने के बहुत सारे फायदे हैं हम आपको यूट्यूब चैनल शुरू करने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताने वाले हैं जो निम्नलिखित है –

  1. YouTube channel शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यदिआप कैमरे के सामने आकर Videos बनाते हैं अर्थात यदि Video बनाने में आप अपने Face का प्रयोग करते हैं तो अगर आपका यूट्यूब चैनल पॉपुलर हो जाता है तो आपको भी काफी Popularity मिलती हैं।
  2. यूट्यूब चैनल शुरू करने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकार के Investment करने की जरूरत नहीं है यदि आपके पास Laptop या Computer है तो अच्छी बात है लेकिन जल्दी आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से ही अच्छा वीडियो बना सकते हैं ।
  3. यदि आपके यूट्यूब चैनल पर एक अच्छा Subscriber base बन जाता है तो आप अपने चैनल के जरिए हर महीने लाखों से करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

Youtube Channel Start करने के लिए क्या चाहिए

  1. यदि आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ विशेष Investment की जरूरत नहीं है इसके लिए बस आपके पास एक Smartphone होना चाहिए।
  2. आपके पास एक अच्छा Internet Connection होना चाहिए।
  3. आपको किसी भी एक विषय का अच्छा ज्ञान होना चाहिए ताकि आप उस विषय पर Videos बनाकर अपने Channel पर Upload कर सके।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye Step by Step Information ( यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके )

YouTube Se Paise Kaise Kamaye यदि आप भी अपने यूट्यूब चैनल के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको YouTube से पैसा कमाने के उन तरीको के बारे में बताने वाले है जो आसान है और जो तरीके प्राय सभी YouTuber इस्तेमाल करते हैं एवं हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं इनमें से तीन मुख्य तरीके हैं जिसके जरिए लगभग 90% YouTuber अपने यूट्यूब चैनल के जरिए अच्छा खासा Revenue Generate करते हैं ।

YouTube Channel को Monetize कब कर सकते हैं ?

एक समय था जब यूट्यूब के बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते थे और लोग यह भी नहीं जानते थे कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जा सकता है उस समय केवल कुछ ही लोग YouTube पर काम करे रहे थे तथा उस समय जो भी Youtube Channel शुरू करता था वो पहले दिन से ही अपने चैनल पर Video Upload करके कमाई शुरू कर सकते थे क्योंकि उस समय Channel Monetize करने के लिए कोई भी criteria नहीं था हर कोई पहले दिन से ही कमाई शुरू कर सकता था।

लेकिन जब वर्ष 2017 में भारत में Reliance jio आया तो यूट्यूब कब Growth बहुत तेजी से हुआ क्योंकि रिलायंस जियो ने 6 महीने के लिए भारत के सभी Jio User को मुफ्त इंटरनेट सेवा प्रदान करने का निर्णय लिया था जिसके कारण हर कोई YouTube पर video देखने लगा था इसके साथ ही बहुत सारे लोगों ने यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर डालना शुरू किया।

जिसके बाद यूट्यूब ने एक अपडेट लाया जिसके अनुसार यूट्यूब के द्वारा कहा गया कि अगर आप अपना एक YouTube Channel शुरू करते हैं तो जब आपके चैनल पर 10000 Views Complete हो जाएंगे तो ही आपका चैनल Monetize होगा और आप अपने यूट्यूब चैनल के जरिए पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं लेकिन भारत में इंटरनेट काफी सस्ता एवं तेज होने के कारण Videos पर 10000 Views आसान था।

लेकिन यह Update के कारण यूट्यूब को नुकसान हो रहा था क्योंकि यूट्यूब द्वारा दिखाई जाने वाली ads पर बहुत ज्यादा fake click हो रहा था इसी Fake Click के चलते यूट्यूब के Advertiser को भी नुकसान हो रहा था जिसके कारण सभी advertiser कंपनी ने यूट्यूब पर विज्ञापन देना बहुत काम कर दिया।

इसी समस्या से निपटने के लिए यूट्यूब ने एक नया अपडेट लाया इस Update में यूट्यूब के द्वारा यह कहा गया कि यदि आप अपना एक नया यूट्यूब चैनल शुरू करते हैं तो आपका चैनल मोनेटाइज तभी होगा जब 1 साल के अंदर आपके चैनल पर 1000 Subscribe और 4000 घंटे का Watch Time होगा।

वर्तमान समय में Channel Monetize करने के लिए यूट्यूब के इस Criteria को पूरा करना आवश्यक है यदि आप 1 साल के अंदर 1000 Subscriber और 4000 घंटे का watch time पूरा कर लेते हैं तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा और आप यूट्यूब के जरिए Google AdSense से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

हमारी आपसे यही राय है अपने Youtube channel को Monetize करने से पहले एक बार यूट्यूब के दिशा – निर्देशों ( Policy and Guidelines ) को जरूर पढ़ें – Click Here to Read policy and guidelines for Youtube Creators

Youtube से पैसे कमाने के 3 सबसे बेहतरीन तरीके निम्नलिखित हैं ( YouTube Se Paise Kaise Kamaye ) –

  1. Google AdSense
  2. Affiliate Marketing
  3. Sponsorship

1. Google adsense से Youtube Se Paise Kaise Kamaye Step by Step

अगर हम यूट्यूब से पैसे कमाने की बात करें तो सबसे पहले गूगल ऐडसेंस का स्थान है क्योंकि Google AdSense यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे अच्छा एवं सर्वश्रेष्ठ विकल्प है यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका Google AdSense ही है और अधिकतर youtuber Google adsense के जरिए ही यूट्यूब से पैसा कमाता है। यदि अब गूगल ऐडसेंस के बारे में नहीं जानते तो आपको बता दें कि Google AdSense, Google का ही एक Product है जिसके माध्यम से गूगल किसी भी यूट्यूब चैनल पर ऐड को दिखाता है एवं YouTube video creators को YouTube Google AdSense के जरिए ही पैसे देता है ।

अगर आप भी YouTube से पैसे कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने youtube channel को Google AdSense से monetization करवाना पड़ता है जब आपका YouTube channel monetize हो जाता है तो आपके Videos में यूट्यूब के द्वारा ऐड दिखाया जाता है आपको इन्हीं ऐड के पैसे दिए जाते हैं।

अपने यूट्यूब चैनल के जरिए गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने चैनल को वह Google AdSense के जरिए Monetize करवाना होता है ।

यदि आपको नहीं पता कि आप अपने YouTube Channel को google adsence के जरिए कैसे Monetize कर सकते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको Youtube channel की setting में जाकर अपने Youtube channel के monetization enable करना होता है।ज

जिसके बाद अब आपको अपने Gmail I’d का उपयोग करके google adsence में अकाउंट बनाना है । ध्यान रहे कि उसी ईमेल आईडी से अपना google adsence का अकाउंट बनाएं जिस ईमेल आईडी से आपने अपने यूट्यूब चैनल को Create किया है ।

google adsence account बनाने के बाद अब आपको अपने चैनल के Monetize होने का इंतजार करना है जैसे ही आपका channel का monetization ON हो जायेगा तो आपके Videos में youtube के द्वारा ads दिखाए जाएंगे आपको इन्हीं ads के ही पैसे मिलते हैं।

जितने ज्यादा लोग आपके Videos को देखेंगे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी ।

आपके यूट्यूब चैनल से जो भी कमाई होगी वह पैसा आपके google adsense account में आएगा जिसे आप अपने bank account में transfer कर सकते है।

2. Affiliate Marketing के जरिए Youtube Se Paise Kaise Kamaye Step by Step

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए affiliate marketing सबसे अच्छे विकल्पो में से है Affiliate Marketing की जरिए आप यूट्यूब से बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं यदि आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं पता तो आपको बता दें कि affiliate marketing, marketing का एक ऐसा जरिया है जिसके जरिए आप एक कंपनी के Product की ब्रिकी कर कमीशन कमा सकते हैं।

Affiliate marketing के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पढ़ें – affiliate marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाया जा सकता है संपूर्ण जानकारी ।

Affiliate marketing के जरिए YouTube से पैसे कमाने का तरीका ( Youtube se paise Kaise Kamaye )
  • एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Flipkart और Amazon जैसे E-commerce Site पर Affiliate account बनाना होगा ।
  • जब आपका affiliate account बन जाएगा तो आप उनके product की बिक्री कर पैसा कमा सकते हैं।
  • इसके लिए आपको अपने Videos में उसी सामान को प्रमोट करना है जिसे आप सेल करना चाहते हैं तथा अपने Video के description box में भी आपको उस Product का लिंक देना है जिसे आप sale करना चाहते हैं।
  • जब भी कोई User आपके उस लिंक पर क्लिक करके कोई सामान खरीदता है तो आपको उसका commission आपको मिलता है।
  • इस प्रकर आप अपने Youtube channel के जरिए एक अच्छा Income generate कर सकते हैं कई Youtubers एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए हर महीने लाखों रुपए तक कमाते हैं ।

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल के जरिए Affiliate Marketing से अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूट्यूब में Product Review के चैनल बनाने चाहिए क्योंकि किसी भी product review के Videos वही यूजर देखता है जो उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहता हूं ऐसे में यदि आप प्रोडक्ट रिव्यू का चैनल खोलते हैं तो यूजर द्वारा कुछ प्रोडक्ट खरीदने का Chance बहुत ज्यादा होता है।

इसके लिए आप अपने Video के description box उसी Product का लिंक जिसे आप अपने वीडियो के जरिए Promote कर रहे हैं।

अगर कोई भी User उस सामान को खरीदना चाहता हैं तो आपके दिए हुए लिंक के जरिए वह उस सामान को खरीद सके और आपको उस सामान का कमीशन भी मिल जाए ।

3. Sponsorship के जरिए Youtube Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए Sponsorship एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है Sponsorship के माध्यम से आप अपने यूट्यूब चैनल से एक मोटी रकम कमा सकते हैं लेकिन Sponsorship के माध्यम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि Sponsorship क्या होता है ।

यदि आप स्पॉन्सरशिप के बारे में जानते हैं तो अच्छी बात है लेकिन यदि आपको Sponsorship के बारे में कुछ भी आइडिया नहीं तो हम आपको बता दें कि किसी के भी Product के बारे में प्रचार (Advertisement) करने को ही Sponsorship कहते हैं।

क‌ई सारे Advertiser अपने Product का प्रचार यानि विज्ञापन करने के लिए Sponsorship का सहारा लेते हैं ताकि अधिक से अधिक लोग उनके प्रोडक्ट के बारे में जान सके अब आपके मन में सवाल होगा कोई आपको स्पॉन्सरशिप कैसे मिल सकता है या कोई आपको Sponsorship क्यो देगा तो आपको बता दें जब आपका Youtube channel काफी popular हो जाता है तो आपको Sponsorship मिलने लगती है।

क‌ई सारे Advertiser अपने Product का विज्ञापन करने के लिए Sponsorship देते हैं जिसके लिए आपको एक अच्छी रकम भी दी जाती है आपका YouTube Channel जितना Popular होगा आपको Sponsorship उतने ही ज्यादा मिलेंगे और आपको उस स्पॉन्सरशिप के पैसे भी बहुत अच्छे मिलेंगे क्योंकि Advertiser को भी पता होता है कि YouTube Channel जितना ज्यादा Popular होगा उसके प्रोडक्ट के बारे में भी उतने ही ज्यादा लोगों को जानकारी मिलेगी जिससे उस Advertiser को भी फायदा होगा।

Sponsorship से पैसे कमाने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना है-

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि Sponsorship, YouTube से पैसे कमाने के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है और कई सारी यूट्यूब Sponsorship के माध्यम से हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं लेकिन अपने यूट्यूब चैनल से Sponsorship के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपके youtube channel पर ज्यादा से ज्यादा subscriber base हो ।

यदि आपकी यूट्यूब चैनल पर अच्छा Subscriber Base नहीं है तो आपको स्पॉन्सरशिप नहीं मिल पाएगा इसलिए सबसे पहले आपको अपने चैनल पर सब ड्राइवर देश को बढ़ाना होगा क्योंकि 5000 subscriber होने के बाद ही आप Sponsorship के लिए apply कर सकते है लेकिन मेरी माने तो YouTube Channel पर 1 लाख Subscriber होने के बाद ही आपको Sponsorship मिलना शुरू होता है ।

आपका यूट्यूब चैनल जितना अधिक Popular होता है आपको Sponsorship भी उतने ही ज्यादा मिलते हैं इसलिए यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर Sponsorship के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने YouTube Channel पर एक बड़ा Subscriber base बनाना होगा ।

हमने आपको वो सभी तरीके बातये है जो हर youtuber इस्तेमाल करता है और पैसे कमाता है। लेकिन google adsense इन सब मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यह main source है youtube से पैसे कमाने का इसलिए आपको यूट्यूब channel को google से monetization enable करने के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए।

संबंधित लेख :-

ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 सबसे बेहतरीन है कमाएं हर महीने लाखों रुपयें

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ही आर्टिकल पसंद आया होगा और YouTube se paise Kaise Kamaye इसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके के बारे में समझ आ गया होगा यदि आपको हमारा यह आर्टिकल Helpful लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद भी यदि आपको किसी प्रकार की समस्या है तो हमें कमेंट जरूर करें हम निश्चित रूप से आपके कमेंट का Reply देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

close
%d bloggers like this: